विकीलीक्स ने सोनी के हैक किए गए दस्तावेजों का ऑनलाइन आर्काइव तैयार किया

विकीलीक्स ने सोनी के हैक किए गए दस्तावेजों का ऑनलाइन आर्काइव तैयार किया

विकीलीक्स लोगो की फाइल फोटो

न्यूयॉर्क:

सोनी की हैकिंग संबंधी समस्याएं अभी खत्म नहीं हुई हैं। विकीलीक्स ने सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट पर पिछले साल हुए साइबर हमले संबंधी लाखों ई-मेल और दस्तावेजों को एक ऑनलाइन आर्काइव पर डाल दिया है, जिसे इंटरनेट पर खोजा जा सकता है।

साइबर हमले से उबरने की कोशिश में लगी सोनी के लिए यह नया झटका है।

विकीलीक्स की स्थापना जूलियन असांजे ने की है। विकीलीक्स ने गुरुवार को कहा कि उसके डेटाबेस में सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट और इसकी अनुषंगी कंपनियों के 1,70,000 से अधिक ईमेल और 30,000 से अधिक अन्य दस्तावेज शामिल हैं।

सोनी पिक्चर्स ने आर्काइव बनाने को लेकर विकीलीक्स को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वेबसाइट चोरी की गई सूचना को प्रसारित करने में हैकरों की मदद कर रही है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘हम विकीलीक्स के इस दावे से पूरी तरह से असहमत है कि यह सामग्री पब्लिक डोमेन की है।’ सोनी पर पिछले साल दिसंबर में एक बड़ा साइबर हमला हुआ था। यह हमला उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग की हत्या पर आधारित कॉमेडी फिल्म ‘द इंटरव्यू’ की रिलीज से पहले हुआ था।

‘गार्डियन्स ऑफ द पीस’ संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी और अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने कहा था कि यह संगठन उत्तर कोरिया से जुड़ा है।

Newsbeep

असांजे ने एक बयान में कहा कि ये दस्तावेज आम जनता को भी उपलब्ध कराए जाने चाहिए। ये ऑनलाइन उपलब्ध हैं लेकिन ये कम्प्रेस्ड फॉर्मेट में मौजूद हैं, जिन्हें खोजना आसान नहीं है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा, ‘‘यह आर्काइव एक प्रभावशाली बहुराष्ट्रीय निगम की आंतरिक कार्यप्रणाली को दर्शाता है। यह छापने योग्य और भू-राजनीतिक संघर्ष के केंद्र में है। यह आम जन का है। विकीलीक्स यह सुनिश्चित करेगा कि यह वहां मौजूद रहे।’’