NDTV Khabar

सिर पर दांत वाले इस शेर को देखकर जीव विज्ञानी भी हैं हैरान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सिर पर दांत वाले इस शेर को देखकर जीव विज्ञानी भी हैं हैरान

इस नर पहाड़ी शेर को यूटाह सीमा के निकट गोली मार दी गई (AP फोटो)

शिकागो: अमेरिका के आइडाहो राज्य में एक कुत्ते पर हमला करने वाले पहाड़ी शेर (प्यूमा) का पीछा करते हुए शिकारियों का सामना एक ऐसे अजीब विडाल से हुआ, जिसके सिर पर दांत निकले हुए थे।

आइडाहो के वन्यजीव संसाधनों का प्रबंधन देखने वाली संस्था फिश एंड गेम के अधिकारियों ने बताया कि प्रेस्टन कस्बे के करीब एक कुत्ते को घायल करने वाले एक नर पहाड़ी शेर को यूटाह सीमा के निकट गोली मार दी गई।

आइडाहो फिश एंड गेम द्वारा जारी तस्वीर में इस विडाल के सिर पर पूरी तरह से विकसित दांत निकले हुए थे। वन्यजीव अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने इस तरह का मामला पहले कभी नहीं देखा थी।

विशेषज्ञों का कहना है कि शेर के सिर पर निकला दांत एक तरह का ट्यूमर हो सकता है। वहीं दूसरी संभावना यह जताई गई कि ये शेर गर्भ में जुड़वा रहा होगा और दूसरे शेर की मौत जन्म से पहले गर्भ में ही हो गई होगी।

आइडाहो में कई पहाड़ी शेर हैं, लेकिन वे कभी-कभी ही देखे जाते हैं और इनका शिकार कानूनी रूप से वैध है। ये शेर आमतौर पर हिरण, मूस और दूसरे वन्य जीवों का शिकार करते हैं, लेकिन कभी-कभी पालतू जानवरों पर भी हमला कर देते हैं।

फॉक्स न्यूज़ की खबर के मुताबिक, इंटरनेट पर इस विकृत विडाल का काफी चर्चा हो रही है और दुनिया भर में इसकी तस्वीर साझा की जा रही है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement