Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जंगल में लगी थी भीषण आग, महिला ने शर्ट उतारकर ऐसे बचाई इस जानवर की जान, देखें VIDEO

टोनी ने रास्ते से गुजरते हुए कोआला (Koala) को फंसा हुआ देखा तो वह जल्दी उसे बचाने के लिए भागी. महिला ने अपनी शर्ट उतारी और कोआला को अपनी शर्ट से ढका और पास में एक सुरक्षित जगह पर पहुंची.

जंगल में लगी थी भीषण आग, महिला ने शर्ट उतारकर ऐसे बचाई इस जानवर की जान, देखें VIDEO

महिला ने जंगल में फंसे कोआला को बचाया

खास बातें

  • महिला ने आग में फंसे कोआला को बचाया
  • बचाने के बाद महिला ने कोआला को पिलाया पानी
  • अस्पताल में चल रहा है कोआला का इलाज
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में पिछले कई हफ्तों से लगी आग के कारण सैकड़ों जीवों की मौत हो चुकी है. न्यू साउथ वेल्स (NSW) और क्वीन्सलैंड के राज्यों की सुंदरता को जंगल में लगी आग ने नष्ट कर दिया है. पिछले कुछ हफ्तों में, कई कोआलाओं ने कथित तौर पर आग में दम तोड़ दिया है. हालांकि, इन कोआलाओं (Koala) को बचाने के लिए आसपास के लोग अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं और इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. 

यह भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे जानलेवा 'मशरूम', सिर्फ छू लेने से ही हो जाती है मौत

इस वीडियो में एक महिला कोआला को बचाती हुई नजर आ रही है. वीडियो में दिखाई दे रही महिला की पहचान टोनी डोहर्टी के रूप में की गई है, जो न्यू साउथ वेल्स की रहने वाली हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक यह महिला कोआला को जंगल में फंसा हुआ देख तुरंत उसे बचाने के लिए गईं. जानकारी के अनुसार कोआला रोड क्रॉस करने की कोशिश कर रहा था लेकिन वह जंगल की आग में फंस गया. जैसे ही कोआला ने पेड़ से छलांग लगाने की कोशिश की तो उसका पैर फिसल गया और वह नीचे गिर गया. इस कारण कोआला का शरीर काफी जल गया. 

टोनी ने रास्ते से गुजरते हुए कोआला को फंसा हुआ देखा तो वह जल्द से जल्द उसे बचाने के लिए भागीं. महिला ने अपनी शर्ट उतारी और कोआला को ढका और पास में एक सुरक्षित जगह पर पहुंची. यहां टोनी ने कोआला को पानी पिलाया और उसके जख्मों पर भी पानी डाला. कोआला को जलने की वजह से काफी दर्द हो रहा था, जिस कारण वह रोते हुए दिखा. इसी बीच एक अन्य व्यक्ति कंबल लेकर आया और कोआला को इससे लपेट दिया. इसके बाद कोआला को पोर्ट मैक्क्योरी अस्पताल ले जाया गया, जहां उसका इलाज किया जा रहा है. 

महिला के पोते के नाम पर, 14 साल के घायल पुरुष कोआला का नाम एलेनबोरो लुईस रखा गया है. 9 न्यूज से बात करते हुए टोनी ने कहा, "वह सीधे आग की लपटों में गिर गया था और मैं बस कार से फटाफट निकली और सीधे उसके पास उसे बचाने पहुंच गई." लुईस को बचाने के कुछ वक्त बाद टोनी उससे मिलने के लिए अस्पताल पहुंची.

रिपोर्ट्स के मुताबिक सिडनी के उत्तर में लगभग 400 किलोमीटर दूर भड़की आग में 350 दुर्लभ कोआलाओं के मरने की आशंका है. हालांकि, इन जानवरों पर प्रकृति ने अपना क्रूर चेहरा दिखाया है लेकिन यह देखना संतोषजनक है कि टोनी जैसे कुछ बहादुर हैं जो उन्हें बचाने के लिए अपना जीवन खतरे में डालने से नहीं डरते हैं.