NDTV Khabar

इस देश की राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा, अनुपात पहुंचा 22.2 प्रतिशत

चीन में राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा है. बीते साल पूरे चीन की सरकारी संस्थाओं के नेताओं में महिला का अनुपात 22.2 प्रतिशत तक पहुंच गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस देश की राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा, अनुपात पहुंचा 22.2 प्रतिशत

चीन में राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा

बीजिंग:

चीन में राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा है. बीते साल पूरे चीन की सरकारी संस्थाओं के नेताओं में महिला का अनुपात 22.2 प्रतिशत तक पहुंच गया. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रतिनिधियों में एक चौथाई महिलाएं हैं. चीन ने समानता, विकास, साझा : नये चीन के 70 वर्षों में महिला कार्य के विकास व प्रगति नामक श्वेत पत्र जारी किया.

श्वेत पत्र में कहा गया है कि 70 वर्षों में चीनी राष्ट्र के कमजोर से शक्तिशाली बनने की महान छलांग में चीन के महिला कार्य में उल्लेखनीय ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल हुईं. चीनी महिलाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा पाने के अधिकारों को व्यापक रूप से सुनिश्चित किया गया है.

श्वेत पत्र के अनुसार चीन पुरुषों की तरह महिलाओं के राजनीतिक अधिकारों की रक्षा पर बड़ा ध्यान देता है. नये चीन की स्थापना के आरंभ में कानून में इस बात की पुष्टि की गई कि महिलाएं पुरुषों की तरह समान चुनाव अधिकार, निर्वाचित अधिकार और राष्ट्रीय मामलों का प्रबंध करने का अधिकार प्राप्त करती हैं.


दुनिया से खबरें और भी हैं...

पाकिस्तान के कसूर इलाके से एक और बच्चे का अपहरण, अभी तक 3 से दुष्कर्म कर हत्या के मामले आ चुके हैं सामने

पाकिस्तान में मच्छरों का कहर, 9000 हज़ार लोगों को बनाया डेंगू का शिकार

पार्क में दिखा अजीबो-गरीब जानवर, Photo सोशल मीडिया पर वायरल, जानिए क्या है इसमें खास?

टिप्पणियां

पाक TV शो में कुर्सी से गिरा विश्लेषक, एंकर हैरान, लोग बोले - 'चाइनीज़ चेयर होगी...', देखें Video Viral



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement