NDTV Khabar

बीजिंग : '21वीं सदी में मार्क्‍सवाद' पर चर्चा करने के लिए साल 2018 में होगी वर्ल्ड कांग्रेस

इसमें मार्क्सवाद पर शोध कर रहे 300 से अधिक शोधार्थियों के जुटने की उम्मीद है, जो 21वीं सदी के मार्क्‍सवाद पर चर्चा करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बीजिंग : '21वीं सदी में मार्क्‍सवाद' पर चर्चा करने के लिए साल 2018 में होगी वर्ल्ड कांग्रेस

प्रतीकात्मक फोटो

चीन में बीजिंग की पेकिग यूनिवर्सिटी में अगले साल मई में मार्क्सवाद पर दूसरी वर्ल्ड कांग्रेस का आयोजन किया जाएगा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह सम्मेलन पांच मई से छह मई तक होगा. इसमें मार्क्सवाद पर शोध कर रहे 300 से अधिक शोधार्थियों के जुटने की उम्मीद है, जो 21वीं सदी के मार्क्‍सवाद पर चर्चा करेंगे. आयोजन समिति के अकादमिक बोर्ड की प्रमुख ग्यू हेलियांग ने बताया कि यह सम्मेलन कार्ल मार्क्‍स की 200वीं जयंती और चीन के सुधारों की 40वीं वर्षगांठ के मौके पर होगा. ग्यू ने संवाददाता सम्मेलन को बताया कि यह सम्मेलन वैश्विक मार्क्‍सवाद अनुसंधान और वैज्ञानिक समाजवाद के लिए महत्वपूर्ण होगा.

संप्रभुता के अधिकार के तहत डोकलाम में पीएलए के सैनिक गश्त कर रहे हैं : चीन

पेकिंग विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मार्क्‍ससिज्म के उपाध्यक्ष सुन दाईयाओ ने बताया कि इस सम्मेलन का विषय 'मार्क्‍सवाद और मौजूदा विश्व एवं चीन' है. इसमें विकासशील देशों द्वारा अपनाए गए चीनी समाधान और आधुनिकीकरण के विषयों पर 17 सत्र होंगे.

वीडियो : बीजेपी पर लगाया 1 करोड़ देने का ऑफर
ग्यू ने कहा कि इस सम्मेलन में वैश्विक शैक्षणिक संस्थानों द्वारा मार्क्सवाद पर शोध और मौजूदा चीन में मार्क्सवाद की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement