डोनाल्ड ट्रंप का मजाक उड़ाते दिखे दुनिया के बड़े नेता, देखें Video

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) कहते हैं, "उन्हें देर इसलिए होगी क्योंकि वो 40 मिनट से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे". 

डोनाल्ड ट्रंप का मजाक उड़ाते दिखे दुनिया के बड़े नेता, देखें Video

इस वीडियो में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दिख रहे हैं.

खास बातें

  • नाटो शिखर सम्मेलन में ट्रंप का मजाक उड़ाते दिखे दुनिया के बड़े नेता
  • सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो
  • इस मामले पर अमेरिकी राजनीति के जानकर इयान ब्रेमर ने भी टिप्पणी की
नई दिल्ली:

ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस और नीदरलैंड के नेताओं का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वो अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का मजाक उड़ाते हुए दिख रहे हैं. दरअसल, चारों देशों के नेता बुधवार को नाटो शिखर सम्मेलन (NATO Summit) के दौरान डोनाल्ड ट्रंप की मीडिया के साथ हुई लंबी बातचीत के बारे में मजाक उड़ाते हुए दिखे. यह वीडियो, मंगलवार शाम को ब्रिटिश हॉस्ट कैमरा पूल ने शूट किया और इसके सबटाइटल कनाडा सीबीसी ने लिखे हैं. 

यह भी पढ़ें: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने पद का गलत इस्तेमाल किया - रिपोर्ट

द गार्डियन के मुताबिक, वीडियो में ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson), फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों  (Emmanuel Macron) से पूछ रहे हैं, "क्या इस वजह से आप देर से आए हैं?" इसके तुरंत बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) कहते हैं, "उन्हें देर इसलिए होगी क्योंकि वो 40 मिनट से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे". 

बता दें, इससे पहले मंगलवार को ट्रम्प के साथ इमैनुएल मैक्रों के बीच हुई बैठक, मीडिया के साथ सवाल-जवाब का सिलसिला लंबे समय तक चला क्योंकि दोनों ही नेता नाटो रणनीति और व्यापार के बारे में सार्वजनिक रूप से असहमत थे. इस वीडियो में मैक्रों , मीडिया के साथ हुई बातचीत का एक किस्सा बता रहे हैं और उनकी कमर कैमरे की तरफ है और इस वजह से उनकी बात सही से समझ नहीं आ रही है. इसके बाद ट्रूडो हंसते हुए कहते हैं ''हां... हां...'' और चारों हंसने लगते हैं. हालांकि इस क्लिप में किसी ने भी ट्रंप का नाम तो नहीं लिया लेकिन वह जिन बातों की चर्चा कर रहे थे उन्‍हें ट्रंप से संबंधित माना जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस वीडियो पर अमेरिकी राजनीति के जानकर इयान ब्रेमर ने भी टिप्पणी की है. उन्होंने लिखा है, "ट्रंप के साथ यह हर नाटो सम्मेलन में होता है. हर जी7 और जी20 सम्मेलन में. अमेरिकी राष्ट्रपति का पीठ पीछे अमेरिकी सहयोगियों द्वारा मजाक उड़ाया जाता है."

बता दें, ट्रम्प ने सामान्य शिखर प्रोटोकॉल को खत्म कर दिया और संबद्धित नेताओं के साथ आकर दर्जन भर मीडिया के अधिकारियों के सवालों का जवाब दिया. डोनाल्ड ट्रंप बुधवार देर शाम को एक और प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इसमें वह 29 नाटो नेताओं के साथ तीन घंटे तक हुए समिट सेशन के बाद जारी किए गए अपनी एकता का जश्न मनाने वाले बयान पर बात करेंगे.