NDTV Khabar

ग्रीस में द्वितीय विश्वयुद्ध काल के 250 किलो वजनी बम को निष्क्रिय करने के लिए शहर से हटाए गए 70,000 लोग

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ग्रीस में द्वितीय विश्वयुद्ध काल के 250 किलो वजनी बम को निष्क्रिय करने के लिए शहर से हटाए गए 70,000 लोग

थेसालोनिकी शहर में ये बम एक पेट्रोल पंप के पास मिला था (फोटो : AP)

एथेंस:

ग्रीस के सैनिकों ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर थेसालोनिकी में रविवार को द्वितीय विश्वयुद्ध के समय के एक बड़े बम को सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया. करीब 250 किलोग्राम के इस बम को निष्क्रिय करने के लिए इलाके के करीब 70 हजार लोगों को हटाकर सुरक्षित स्थान पर भेजा गया. देश के उत्तरी बंदरगाह शहर में सड़क निर्माण कार्य के दौरान पिछले हफ्ते ये बम मिला था. ये बम एक पेट्रोल पंप के पास मिला था.

क्षेत्रीय सुरक्षा प्रमुख एपोस्तोलोस जितजिकोस्तास ने बम को निष्क्रिय करने के लिए पहुंचे दल के अभियान शुरू करने के एक घंटे बाद कहा, 'बम को निष्क्रिय किए जाने का पहला चरण पूरी तरह सफल रहा. उन्होंने बताया, 'बम को वहां से हटाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.' सुरक्षा प्रमुख ने कहा कि बम को पास में स्थित सेना की फायरिंग रेंज में ले जाया गया. बम को निष्क्रिय किए जाने के अभियान में थोड़ा विलंब हुआ क्योंकि पुलिस ने वहां बनाए गड्ढे से पहले एक यूनानी मीडिया कंपनी द्वारा लगाए गए कैमरे को हटाया क्योंकि ये दिशानिर्देशों का उल्लंघन था.

माना जाता है कि 250 किलोग्राम के इस बम को या तो ब्रिटिश बलों ने या अमेरिकी बलों ने 1943-1944 में ग्रीस के दूसरे सबसे बड़े शहर में स्थित नाजी जर्मनी की सुविधाओं को निशाना बनाने के लिए गिराया था. ग्रीस सेना के बम रोधी दस्ते को इलाके में छह-आठ घंटे काम करना था. इसके मद्देनजर प्रशासन ने एहतियात के तौर पर लोगों को खाली कराए जाने का यह निर्णय लिया. नगर प्रशासन ने दो किलोमीटर के दायरे में निवास करने वाले सभी निवासियों को सुबह 10 बजे तक अपने घर छोड़ देने के निर्देश दिए थे. निवासियों को ये निर्देश पिछले कुछ दिनों से पर्चियों और मीडिया के माध्यम से दिए जा रहे थे.


टिप्पणियां

प्रभावित लोगों को स्कूलों, स्टेडियम और कैफे तक पहुंचाने के लिए रविवार सुबह बसों की व्यवस्था की गई थी, जबकि बिस्तर पर पड़े मरीजों को शनिवार को ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया था.

इलाके में लगभग 1,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए. सुरक्षाकर्मियों ने दरवाजों को खटखटा कर यह सुनिश्चित किया कि उनमें कोई मौजूद तो नहीं है. सेना के अनुसार, दस्ता इस तरह के दर्जनों बम निष्क्रिय कर चुका है, लेकिन इन दशकों के दौरान यह पहला वाकया है कि इतना बड़ा बम ग्रीस के घनी आबादी वाले शहरी जिले में पाया गया.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement