Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

चीन ने स्वदेशी एम्‍फीबियस विमान की पहली उड़ान का परिचालन किया

चीन ने रविवार को दुनिया के सबसे बड़े माने जा रहे स्वदेशी एम्‍फीबियस विमान की पहली उड़ान का परिचालन किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन ने स्वदेशी एम्‍फीबियस विमान की पहली उड़ान का परिचालन किया
बीजिंग:

चीन ने रविवार को दुनिया के सबसे बड़े माने जा रहे स्वदेशी एम्‍फीबियस विमान की पहली उड़ान का परिचालन किया. एम्‍फीबियस यानी पानी और जमीन दोनों से उड़ान भरने में सक्षम विमान एजी 600 (कोड नेम - कुंलोंग) ने दक्षिण चीन के गुआंगदोंग प्रांत के झुहाई सिटी में चिनवान नागरिक विमानन हवाई अड्डे से उड़ान भरी. एजी600 के मुख्य डिजाइनर हुआंग लिंगसाई ने कहा, ‘‘इस उड़ान से चीन बड़ा एम्‍फीबियस विमान विकसित करने वाले देशों में शामिल हो गया है.’’ सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) ने अभियान में शामिल सभी लोगों को बधाई दी है. बधाई संदेश में कहा गया है कि मई में विशाल सी 919 यात्री विमान की पहली उड़ान के बाद खास मकसद के लिए विमान विकसित करने में यह बड़ी सफलता है.

सरकारी कंपनी एविएशन इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ऑफ चीन (एविक) ने कहा कि इस विमान का ढांचा 39.6 मीटर लंबा है और डैने 38.8 मीटर के हैं. यह अधिकतम 53.5 टन वजन और 500 किलोमीटर प्रति घंटे तक की उड़ान भर सकता है. एजी 600 की उड़ान की क्षमता 12 घंटे है.


टिप्पणियां

सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक स्वदेशी तकनीक से विकसित दुनिया के सबसे बड़े एम्‍फीबियस विमान का इस्तेमाल मुख्य रूप से समुद्र में बचाव कार्य, जंगल में लगी आग बुझाने और समुद्र की निगरानी में किया जाएगा. राहत और बचाव अभियान के दौरान यह विमान 50 लोगों को ढो सकता है, आग बुझाने के लिए 20 सेकेंड में 12 टन पानी संग्रह कर सकता है. एक बार ईंधन भरने के बाद 370 टन पानी ढो सकता है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सिर पर मटका लेकर डांस कर रही थीं महिलाएं, ऐसा था डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी का रिएक्शन... देखें Video

Advertisement