पाकिस्तान का ये शहर है दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर, जानिए किस नंबर पर है दिल्ली

एयर पॉल्यूशन लेवल को 0-300+ रीडिंग में मापा गया, जिसमें 0-50 को अच्छी एयर क्वालिटी, 51-100 तक को 'सहनीय', 101-200 तक को 'सेहत के लिए खराब' एयर क्वालिटी की कैटेगरी में रखा गया.

पाकिस्तान का ये शहर है दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर, जानिए किस नंबर पर है दिल्ली

ये है दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर...

नई दिल्ली:

दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है कुचिंग (Kuching). मलेशिया के सबसे भीड़भाड़ वाले इलाके सारावक (Sarawak) की राजधानी है कुचिंग. धुएं और धुंध की वजह से यह शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में आ चुका है. ऐसा दूसरी बार है जब कुचिंग का नाम खराब एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) के मामले में सबसे ऊपर है. यूएस की वेबसाइट वर्ल्ड्स एयर पॉल्युशन के रियल टाइम एयर क्वालिटी इंडेक्स में सबसे ऊपर कुचिंग और दूसरे नंबर पर पाकिस्तान का लाहौर (Lahore) शहर है. वहीं, अभी तक सबसे प्रदूषित शहरों में गिने जाने वाले शहर चीन का बीजिंग और भारत का नई दिल्ली, चौथे और पांचवे नंबर पर पहुंच चुके हैं. यहां देखिए ये लिस्ट.

219898n8

Worlds Most Polluted City List

बता दें, एयर पॉल्यूशन लेवल को 0-300+ रीडिंग में मापा गया, जिसमें 0-50 को अच्छी एयर क्वालिटी, 51-100 तक को 'सहनीय' और 101-200 तक को 'सेहत के लिए खराब' एयर क्वालिटी की कैटेगरी में रखा गया. अगर एयर क्‍वालिटी 100 से ऊपर है तो सेहत संबंधी दिक्कतें आने लगती हैं, खासकर उन लोगों को जिनका इम्यून सिस्टम (Immune System) कमज़ोर होता और स्किन सेंसिटिव होती है. वहीं, 201-300 तक की एयर क्वालिटी रीडिंग को सेहत के लिए बहुत ज्यादा खराब और 300+ को सबसे 'खतरनाक' बताया गया है.

स्मॉग से लोगों की हालत खराब, आंखों और नाक से निकलने लगा है खून, Photo दहला देगी आपको

इस रीडिंग लिस्ट में कुचिंग (मलेशिया) 247, लाहौर (पाकिस्तान) 167, हनोई (वियतनाम) 161, कुआलालम्पुर (मलेशिया) 139 और दिल्ली (इंडिया) 130वें नंबर पर है.

इस जगह पर है दुनिया की सबसे शुद्ध हवा, ढूंढने से भी नहीं मिलता Pollution

तस्वीरों में देखिए दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com