NDTV Khabar

ये है दुनिया का सबसे छोटा बच्चा, 20 हफ्ते में लिया जन्म, वज़न सिर्फ 268 ग्राम, देखें Photos

ये अब तक का सबसे छोटा और कम वज़न वाला बेबी बॉय है. इससे पहले ये रिकॉर्ड यूएस की यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा (University of lowa) में जन्मे बेबी बॉय के नाम था, जिसका जन्म के वक्त वज़न सिर्फ 274 ग्राम था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये है दुनिया का सबसे छोटा बच्चा, 20 हफ्ते में लिया जन्म, वज़न सिर्फ 268 ग्राम, देखें Photos

ये है दुनिया का सबसे छोटा बच्चा

नई दिल्ली:

नॉर्मल बच्चों का जन्म के दौरान वज़न 1.30 से 2.50 किलोग्राम के बीच होता है. ऐसे बच्चे 36 हफ्ते या 9 महीनों की पूरी प्रेग्नेंसी के बाद जन्म लेते हैं. लेकिन साल 2018 अगस्त में जापान में जन्मे बच्चे (लड़के) का वज़न सिर्फ 268 ग्राम है यानी ढाई सौ ग्राम के थोड़ा ज्यादा. ये बच्चा अपनी मां के कोख में सिर्फ 20 हफ्ते ही रहा, यानी सिर्फ करीब 5 महीने में ही ऑपरेशन के जरिए डिलीवर किया गया. अगस्त से फरवरी तक ये बच्चा अस्पताल में ही डॉक्टरों की देखरेख में रहा. 20 फरवरी के दिन इस बच्चे को अपने घर भेजा गया. अब इस बच्चे का वज़न 3.2 किलोग्राम है. 

जापान में फिर मिली Oarfish, मछली को देख लोगों को याद आया फुकुशिमा भूकंप, जानिए क्यों

इस बच्चे की मां का कहना है कि 'मैं बहुत खुश हूं मेरा बच्चे ने बाहर आकर ग्रो किया, क्योंकि जब ये जन्मा था तो इस बात का अंदाज़ा लगाना मुश्किल था कि ये सर्वाइव कर पाएगा या नहीं.'


पत्नी से ज्यादा कुत्ते से प्यार करता था पति, गुस्से में आकर महिला ने उठाया ये कदम

 

वहीं, बच्चे की देखरेख कर रही डॉक्टर तकेशी (Dr. Takeshi Arimitsu) का कहना है कि मैं चाहती हूं लोग जानें कि इतने कम वज़न वाले बच्चे भी सही सलामत अपने घर हेल्दी होकर जा सकते हैं. उन्होंने आगे बताया कि इस बच्चे का प्रेग्नेंसी के दौरान ही अपनी मां के पेट में वज़न बढ़ना बंद हो गया था. इसकी जान बचाने के लिए ऑपरेशन से इसे बाहर लाया गया और बहुत देखभाल के साथ इसका वज़न 3.2 तक किया गया. अब ये बच्चा सुरक्षित अपने घर भेज दिया गया है. 

ये बच्चा जापान की केयो यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल (Keio University Hospital) में जन्मा. टाइनिएस्ट बेबीज़ रजिस्टरी वेबसाइट (Tiniest Babies Registry website) के मुताबिक ये अब तक का सबसे छोटा और कम वज़न वाला बेबी बॉय है. इससे पहले ये रिकॉर्ड यूएस की यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा (University of lowa) में जन्मे बेबी बॉय के नाम था, जिसका जन्म के वक्त वज़न सिर्फ 274 ग्राम था. वहीं, दुनिया की सबसे छोटी पैदा होने वाली लड़की का रिकॉर्ड जर्मनी में जन्मी एक बच्चे के नाम है, जिसका वज़न 252 ग्राम है.

okki5vfo

3.2 वजन होने के बाद ऐसा दिखता है दुनिया का सबसे कम वज़नी पैदा हुआ बच्चा

टिप्पणियां

VIDEO: अमेरिका में अब डिजाइनर बच्चे पैदा होंगे ?


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement