NDTV Khabar

जापान के वार से तबाह हुआ था अमेरिकी युद्धपोत, 70 साल बाद मिला मलबा

इस जहाज को द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हिरोशिमा में इस्तेमाल होने वाले परमाणु बम के हिस्से पहुंचाने के लिए गोपनीय अभियान पूरा होने के तुरंत बाद निशाना बनाया गया.

214 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जापान के वार से तबाह हुआ था अमेरिकी युद्धपोत, 70 साल बाद मिला मलबा

यूएसएस इंडियानापोलिस महज 15 मिनटों के भीतर तबाह हो गया था.

खास बातें

  1. जापानी पनडुब्‍बी ने किया था हमला
  2. फिलीपीन सागर में पाया गया मलबा
  3. हमले के 15 मिनटों के भीतर ही नष्‍ट हो गया था
वाशिंगटन: द्वितीय विश्वयुद्ध के समय जापानी पनडुब्बी के हमले से तबाह हुए अमेरिकी युद्धपोत का मलबा अब जाकर मिला है. युद्धपोत यूएसएस इंडियानापोलिस का मलबा 72 साल बाद मिला है. खोजकर्ताओं ने घोषणा करते हुए कहा कि फिलीपीन सागर में सतह से 5.5 किलोमीटर नीचे इस जहाज का मलबा मिला. पॉल एलेन ने इस युद्धपोत का पता लगाने वाले खोज दल का नेतृत्व किया.

इस जहाज को द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हिरोशिमा में इस्तेमाल होने वाले परमाणु बम के हिस्से पहुंचाने के लिए गोपनीय अभियान पूरा होने के तुरंत बाद निशाना बनाया गया. अमेरिकी नौसेना के इतिहास प्रभाग के मुताबिक, हमले के केवल 12 मिनट बाद ही यह जहाज डूब गया जिससे वह संकट संबंधी संकेत नहीं भेज पाया और न ही जीवन रक्षक उपकरण का उपयोग कर पाया.

पढ़ें: उत्‍तर कोरिया का संकट खत्म करने में भारत निभा सकता है भूमिका: अमेरिका

VIDEO: USS निमित्‍ज पर पहुंचा NDTV


अमेरिकी नौसेना ने बताया कि जहाज पर तैनात 1,196 नाविकों और सैनिकों में से हमले के तत्‍काल बाद 800 ही बच पाए लेकिन शार्क से भरे समुद्र में कई दिनों तक जिंदगी के लिए जूझने के बाद केवल 316 लोग ही बचे. इनमें से 22 अभी जीवित है.

इनपुट: एएफपी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement