NDTV Khabar

जिम्बाब्वे की सेना ने तख्ता पलट की अटकलों को सिरे से किया खारिज

जिम्बाब्वे के राष्ट्रीय टीवी पर सेना का कब्जा, अफसरों ने किया आम जनता को संबोधित

34 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जिम्बाब्वे की सेना ने तख्ता पलट की अटकलों को सिरे से किया खारिज

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. राष्ट्रीय टीवी पर सेना ने किया कब्जा
  2. सुबह से ही हरारे सहित कई शहरों में सक्रिय दिखी सेना
  3. राष्ट्र को सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने किया संबोधित, कहा यह तख्तापलट नही
हरारे:
जिम्बाब्वे की सेना ने बुधवार सुबह तख्ता पलट की खबरों का खंडन करते हुए ऐसी खबरों को बेबुनियाद बताया है.हालांकि बीते कुछ दिनों से देश के कई शहरों में सेना की कार्रवाई को देखते हुए ऐसी चर्चाएं जोरों पर थी. बुधवार को राजधानी की सड़कों पर सेना मार्च करती दिखी. इसी दौरान राष्ट्रपति आवास के पास कुछ राउंड की गोलीबारी  ने सभी को चकित कर दिया.  

यह भी पढ़ें:जिम्बाब्वे पुलिस ने राष्ट्रपति मुगाबे के अपमान के आरोप में अमेरिकी महिला गिरफ्तार

सेना बुधवार को राष्ट्रीय टीवी चैनल पर कब्जा किया. वरिष्ठ अधिकारियों ने टीवी के माध्यम से कहा कि राष्ट्रपित रोबर्ट मुगाबे सुरक्षित हैं और उनकी सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है.सेना के प्रवक्ता ने कहा कि यह किसी भी तरह से सेना द्वारा तख्तापलट नहीं है.हम सभी को बताना चाहते हैं कि राष्ट्रपति और उनका परिवार पूरी तरह से सुरक्षित है.

हम सिर्फ उन आरोपियों को ही निशाना बना रहे हैं जिनकी वजह से देश में रहने वालों को समाजिक और आर्थिक दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही अपने मिशन को पूरा करेंगे जिसके बाद देश में हालात पहले जैसे ही समान्य होंगे.

यह भी पढ़ें:WHO ने जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को गुडविल एंबैसेडर पद से हटाया

सेना का संबोधन हरारे और आसपास के इलाकों में कुछ घंटे पहले हुए धमाकों के बाद आया.
सेना की इस कार्रवाई के बाद सेना द्वारा तख्तापलट की अटकलें दिन भर लगाई जाती रही.यह भी कहा जाने लगा कि सेना यह सब कुछ उप-राष्ट्रपति के बहकावे में आकर कर रही है.

सत्ताधारी पार्टी ने जेनरल कंस्टेंटाइन चिवेंगा पर उनके उस प्रतिक्रिया के लिए आरोप लगाया जो उन्होंने हरारे में सेना के आने के बाद तुरंत बाद दिया था.

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि बुधवार सुबह से ही राष्ट्रपति के आवास के पास से गोलीबारी के आवाज आ रही है. मेरे घर से राष्ट्रपति के घर की तरफ जाने वाले रास्ते में सुबह करीब दो बजे करीब दो से तीन मिनट में ही 30 से 40 राउंड गोली चलने की आवाज आई है.


हथियारों लिए सैनिक इलाके से गुजरने वाले आम लोगों के साथ भी मारपीट कर रहे हैं.समाचार एजेंसी के मुताबिक सेना के अधिकारी सुबह हथियार लोड करते भी देखे गए. (इनपुट एएफपी से)
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement