विनेश फोगाट ने जीता कांस्य, पूजा ढांडा सेमीफाइनल में हारीं लेकिन पदक की उम्मीद कायम..

विनेश फोगाट ने जीता कांस्य, पूजा ढांडा सेमीफाइनल में हारीं लेकिन पदक की उम्मीद कायम..

Vinesh Phogat ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारत के लिए कांस्य पदक जीता है (फाइल फोटो)

नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान):

World Wrestling Championships: एशियन गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट (53 किलोग्राम) ने विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के अपने भार वर्ग के कांस्य पदक जीता है. विनेश (Vinesh Phogat) ने  मिस्र की मारिया प्रेवालार्की को हराकर यह पदक हासिल किया है. उन्होंने बुधवार को खेले गए अपने तीसरे मुकाबले में प्रेवालार्की को 4-1 से हराया. इस चैम्पियनशिप में भारत का यह पहला पदक है. विनेश ने इससे पहले, रेपचेज राउंड-2 मुकाबले में दुनिया की नंबर एक पहलवान अमेरिका की सारा हिल्डरब्रैंट को हराकर कांस्य पदक मुकाबले में जगह बनाई और टोक्यो के लिए टिकट अपना टिकट पक्का किया था.

दूसरी ओर, भारत की एक अन्य रेसलर पूजा ढांडा (59 किग्रा) को चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा. 2018 विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदकधारी पूजा (Pooja Dhanda) को सेमीफाइनल मुकाबले में रूस की लियूबोव ओवकारोवा के खिलाफ 0-10 से हार का सामना करना पड़ा. पूजा अब कांस्य पदक के लिए गुरुवार को रिंग में उतरेंगी. पूजा ने पिछले साल बुडापेस्ट में विश्च चैम्पियनशिप में पदक जीता था और विश्च चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाली चौथी भारतीय बनी थीं. पूजा के अब अगर कांस्य पदक मुकाबले में पदक जीतती हैं तो वह इस चैम्पियनशिप में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन जाएंगी.

एक दिन में दो मुकाबला खेल रहीं पूजा (Pooja Dhanda) ने इससे पहले बुधवार को ही क्वार्टर फाइनल में मौजूदा एशियन चैंपियन जापान की यूजुका इनागाकि को 11-8 से हराया था. पूजा ने पहले राउंड में कात्सियारना हंचार यानुशकेविक को 12-2 से पराजित किया था. चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बावजूद पूजा ओलम्पिक कोटा हासिल नहीं कर पाई क्योंकि 59 किग्रा एक गैर-ओलिम्पिक भार वर्ग है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com