World Wrestling Championship: Deepak Punia वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे, एक और पदक किया पक्का

World Wrestling Championship: Deepak Punia वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे, एक और पदक किया पक्का

Deepak Punia ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाले चौथे पहलवान हैं

खास बातें

  • बजरंग पुनिया और रवि दहिया पुरुषों में हासिल कर चुके हैं कोटा
  • विनेश फोगाट पहली पहलवान थीं ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाली
  • दीपक पूनिया ने मुकाबला 7-6 से जीता
नूर सुल्तान (कजाकिस्तान:

भारत के दीपक पुनिया ने शनिवार को यहां जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप (World Wrestling Championship) के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाले दीपक पूनिया ने 86 किग्रा भार वर्ग में स्विट्जरलैंड के स्टीफन रेकमथ को एकतरफा मुकाबले में 8-2 से धूल चटाते हुए फाइनल मे ंजगह बना ली. इसी के साथ उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत का एक और पदक सुनिश्चित कर दिया. 

इससे पहले दीपक ने सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेलों का टिकट हासिल कर लिया. पुनिया ने 86 किलोग्राम भारवर्ग के एक बेहद करीबी क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कोलिंबिया के कार्लोस मेंडेज को 7-6 से पराजित किया. इस जीत के साथ ही उन्होंने ओलिंपिक खेलों के लिए भी क्वालीफाई कर लिया.वहीं, राहुल अवारे सेमीफाइनल में हार गए हैं. राहुल को जॉर्जिया के बेका लोमाटड्जे ने 61 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में 10-6 से मात दी. राहुल अब रविवार को कांस्य पदक के लिए मुकाबला खेलेंगे.

राहुल जॉर्जिया के पहलवान के सामने कमजोर साबित हुए. पहले राउंड में बेका ने उन्हें गिराया और फिर पलट कर चार अंक ले राहुल को दबाव में ला दिया। इसके बाद उन्होंने तीन अंक और लिए जबकि राहुल किसी तरह एक अंक लेने में सफल रहे। पहले राउंड के बाद बेका 7-1 से आगे थे. दूसरे राउंड में आने के कुछ देर बाद ही राहुल ने एक अंक और लिया और फिर चार अंक ले स्कोर 6-8 कर जीत की ओर बढ़ने की कोशिश की लेकिन बेका ने काउंटर पर दो अंक और लेकर राहुल को हार के लिए मजबूर कर दिया। राहुल ने क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान के रासूल कालिएव को 10-7 से हराया.  प्री क्वार्टर फाइनल में उन्होंने तुर्केमेनिस्तान के केरिम होजाकोव को 13-2 से हराया था. 

यह भी पढ़ें:  बजरंग सेमीफाइनल में हारे, पर हासिल किया ओलिंपिक कोटा, महिला वर्ग में पूजा भी हारीं

इससे पहले राहुल अवारे ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, जबकि जितेन्द्र को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा,अवारे ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 61 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान के रासूल, कालिएव को 10-7 से हराया. मुकाबला बेहद कड़ा रहा और पहले राउंड की समाप्ति तक कालिएव ने 3-2 की बढ़त बना रखी थी. हालांकि, दूसरे राउंड में अवारे ने दमदार खेल दिखाया और जल्दी-जल्दी अंक हासिल करते हुए मुकाबला जीत लिया, अंतिम-4 में उनका सामना जॉर्जिया के बेका लोमताजे के खिलाफ होगा.वहीं, मौसम खतरी को 97 किलोग्राम भारवर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. मौजूदा ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता और विश्व चैम्पियन अमरीका के काइल फेडरिक स्नाइडर ने तकनीकी दक्षता के आधार पर खतरी को 10-0 से करारी शिकस्त दी।

दीपक पूनिया की बात करें, तो  वह टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले चौथे भारतीय पहलवान बन गए हैं. इससे पहले, विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया और रवि दहिया अपने-अपने भारवर्ग में ओलिंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें:  Sushil Kumar पहले ही राउंड में हारे, ओलिंपिक में क्वालिफाई करने का सपना टूटा

क्वार्टरफाइनल में दीपक पूनिया और मेंडेज के बीच मुकाबल बहुत कड़ा रहा और भारतीय खिलाड़ी ने आखिरी मिनट में टेकडाउन के जरिए अंक हासिल करते हुए जीत दर्ज की. 

VIDEO:  धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के विचार जान लीजिए.

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सेमीफाइनल में पुनिया का सामना स्विट्जरलैंड के स्टेफन रिचमूथ से होगा. इससे पहले, प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए तजाकिस्तान के बखोदुर कोदीरोव को 6-0 से पराजित किया था.