World Wrestling Championships: बजरंग पूनिया और रवि दहिया ने कांस्य पदक जीतकर देश को दी खुशी

World Wrestling Championships: बजरंग पूनिया और रवि दहिया ने कांस्य पदक जीतकर देश को दी खुशी

Bajrang Punia ने सेमीफाइनल में मंगोलिया के तुल्गा ओचिर को हराकर कांस्य जीता

नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान):

भारत के पहलवान बजरंग पूनिया  (Bajrang Punia)ने शुक्रवार को विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप (World Wrestling Championships) में कांस्य पदक हासिल किया है. एशियाई चैम्पियन बजरंग ने 65 किलोग्राम भारवर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में मंगोलिया के तुल्गा ओचिर को 8-7 से मात देते हुए यह पदक अपने नाम किया. गौरतलब है कि सेमीफाइनल में बजंरग 9-9 के स्कोर के बाद भी हार गए थे और इसके बाद उन्होंने अंपयारिंग पर अपना गुस्सा जताया था. इसे लेकर बजरंग के 'गुरु' और भारत के लिए ओलिंपिक पदक जीत चुके योगेश्वर दत्त ने भी नाराजगी जाहिर की थी. उधर,पहली बार विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रहे रवि दहिया (Ravi Dahiya) ने भी भारत के लिए कांस्य जीता है.

बजरंग सेमीफाइनल में हारे, पर हासिल किया ओलिंपिक कोटा

कांस्य पदक मैच की शुरुआत में बजरंग हालांकि शुरुआत में पिछड़ रहे थे. ओचिर ने उन्हें बाहर ढकेलकर दो अंक लिए और फिर चेस्ट थ्रो के जरिए चार अंक ले बजरंग पर 6-0 की बढ़त बना ली थी. इसके बाद बजरंग नेदो अंक ले स्कोर 6-2 कर लिया. इसके बाद तो वे रंग में आते गए. बजरंग ने लगातार अंक लेकर अपने अंकों की संख्या आठ कर ली. यहां मंगोलिया के खिलाड़ी ने एक अंक लिया लेकिन बजंरग (Bajrang Punia) ने अपनी बढ़त को कायम रखा और कांस्य अपने नाम किया. यह बजंरग का विश्व चैम्पियशिप में तीसरा पदक है. उन्होंने 2013 में कांस्य जीता था, लेकिन तब बजंरग 60 किलोग्राम भारवर्ग में खेलते थे. 65 किलोग्राम भारवर्ग में बजरंग ने अपना पहला पदक पिछले साल जीता था जो रजत पदक था.

Newsbeep

कांस्य पदक के लिए हुए एक अन्य मुकाबले में रवि (Ravi Dahiya) ने ईरान के रेजा अहमदाली के खिलाफ कड़े मुकाबले में 6-3 से जीत हासिल की. रवि ने संयम के साथ खेलते हुए मौके का इंतजार कर अंक हासिल किए. उन्होंने अच्छी शुरुआत करते हुए दो अंक अपने खाते में डाले. रेजा ने कुछ देर बाद एक अंक ले अपना खाता खोला. यहां रवि को खतरा था कि रेजा बराबरी न कर ले जाए लेकिन रवि ने फिर पुराना दांव खेलते हुए स्कोर 4-1 कर लिया. ईरानी खिलाड़ी हालांकि रवि को कड़ी चुनौती दे रहे थे। उन्होंने दो अंक लेते हुए रवि को फिर परेशान किया. इस बीच रेजा को चोट भी लगी. मैच में कुछ ही सेंकेंड का समय बचा था. रवि ने मैच खत्म होने से कुछ देर पहले टेक डाउन से दो अंक ले स्कोर 6-3 कर लिया और अपनी बढ़त को कायम रखते हुए कांस्य पर कब्जा जमा लिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: रेसलर विनेश फोगाट से खास बातचीत



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)