NDTV Khabar

पुडुचेरी के मंत्री ने कहा- हिंदी न आने से दिल्ली में होती है बहुत दिक्कत

पुडुचेरी के मंत्री एम कंडासामी ने कहा है कि हिन्दी में बातचीत नहीं कर पाने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में आने पर उन्हें काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पुडुचेरी के मंत्री ने कहा- हिंदी न आने से दिल्ली में होती है बहुत दिक्कत

एम कंडासामी ने कहा है कि हिन्दी में बातचीत न कर पाने के कारण दिल्ली में उन्हें काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है.

पुडुचेरी: अधिक भाषाओं को सीखने की महत्ता पर जोर देते हुये पुडुचेरी के मंत्री एम कंडासामी ने कहा है कि हिन्दी में बातचीत नहीं कर पाने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में आने पर उन्हें काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है. कल विधानसभा में अपने विभागों के लिए अनुदानों की मांगों पर बहस के दौरान मंत्री ने खुलकर कहा, ‘ हर व्यक्ति को सभी भाषाएं, विशेषकर हिन्दी का ज्ञान होना चाहिए’. उन्होंने कहा, ‘‘हिन्दी नहीं बोलने पाने और इस भाषा की जानकारी कम होने के कारण जब मैं बैठकों के लिए दिल्ली जाता हूं तो मुझे परेशानी आती है’’. इससे पहले छात्रों के समक्ष आने वाली मुश्किलों के बारे में द्रमुक की विधायक गीता आनंदन ने कहा कि कराइकल के छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए पुडुचेरी आना पड़ता है. उन्होंने कहा कि छात्रों से हिन्दी की जानकारी होने की उम्मीद की गयी थी. इस बीच कंडासामी ने कहा, ‘एक व्यक्ति को सभी भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए और विशेषकर हिन्दी का. मेरे अपने ही मामले में जब मैं नई दिल्ली जाता हूं, और अपनी पार्टी की नेता सोनिया गांधी से मुलाकात करता हूं तो मुझे बातचीत में मुश्किल का सामना करना पड़ता है’. 

यह भी पढ़ें : IND vs NZ: 'दर्जी वाले' ट्वीट को लेकर न्‍यूजीलैंड के रॉस टेलर ने वीरेंद्र सहवाग के अब इस अंदाज में लिए मजे   

टिप्पणियां
VIDEO: UPPSC की हिन्दी की परीक्षा रद्द

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement