NDTV Khabar

न्यूजीलैंड में मिला 700 साल पुराना गांव, मिलीं कई पुरानी चीजें

खुदाई के दौरान माओरी गांव से कई उपकरण और खद्यान्न भी मिले हैं जिससे यहां रहने वालों की जीवनशैली के बारे में अधिक जानकारी मिलने की संभावना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
न्यूजीलैंड में मिला 700 साल पुराना गांव, मिलीं कई पुरानी चीजें
न्यूजीलैंड में वैज्ञानिकों ने 14वीं सदी में बसे 700 साल पुराने गांव का पता लगाया है. खुदाई के दौरान माओरी गांव से कई उपकरण और खद्यान्न भी मिले हैं जिससे यहां रहने वालों की जीवनशैली के बारे में अधिक जानकारी मिलने की संभावना है. 2.5 मीटर- गहरी खुदाई में मोआ चिड़िया की हड्डियां और अन्य खाद्यान्न, मोआ की हड्डियों से बने मछली पकड़ने वाले कांटे, फंसाने का कांटा और चकमक पत्थर और चर्ट के प्रस्तर उपकरण मिले हैं.

कार के साथ दफनाया गया डेड बॉडी को, पीछे की वजह जान हो जाएंगे हैरान

यह स्थल नदी के पुराने डूब क्षेत्र के किनारे स्थित है. लावा कांच (ज्वालामुखीय कांच) या चकमक का इस्तेमाल शुरुआत में माओरी में रहने वाले लोग कटाई उपकरण के रूप में करते थे. अनुमान के मुताबिक बरामद की गयी सामग्रियों का इस्तेमाल 1300 के शुरूआती वर्षों में किया जाता था. न्यूजीलैंड में ओटागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रिचर्ड वाल्टर ने बताया कि यह खुदाई वैज्ञानिक और सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य में महत्वपूर्ण है.

डांस कर रहा था शख्स, अचानक जेब से निकली बंदूक और चल गई गोली, देखें फिर क्या हुआ

टिप्पणियां
वाल्टर ने बताया , ‘‘हम समुद्र तट के इस हिस्से के आसपास के क्षेत्र के शुरूआती जीवन यापन के तरीकों की उतनी जानकारी नहीं है, जितनी कि देश के अन्य हिस्सों के बारे में है. इस खुदाई स्थल पर बहुत कुछ है, और इस पुराने गांव के मिलने से जानकारी की कमी पूरी होगी.’’

(इनपुट-भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement