पश्चिम बंगाल में बकरी निगल रहे बीस फुट के अजगर को बचाया

पश्चिम बंगाल में बकरी निगल रहे बीस फुट के अजगर को बचाया

जलपाईगुड़ी, पश्चिम बंगाल:

एक बीस फुट के अजगर को यहां गांव वालों और वन अधिकारी ने बचा लिया जब गुरुवार को उसने एक बकरी को मारकर निगलने की कोशिश की। बाद में उसे जंगल में छोड़ दिया गया। पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले से 40 किमी दूर मल्लिक शोभा गांव के लोग सोनाखाली जंगल के पास शाम को करीब छह बजे एक बकरी की चीख सुनकर देखने गए तो उन्होंने देखा कि एक अजगर उसे निगलने की कोशिश कर रहा है।

गांव वालों ने आरोप लगाया कि जब उन्होंने पास के  बिन्नागुड़ी वन्यजीवन दस्ते से सम्पर्क करने की कोशिश की तो उन्हें कोई जवाब नहीं दिया। एक वन अधिकारी 'नारायन कर' जिन्होंने  गांव वालों का फोन उठाया फौरन ही घटनास्थल पर पहुंच गए। उन्होंने भी वन्य दस्ते से संपर्क साधने का प्रयास किया लेकिन उनका फोन बंद था।

गांव वालों ने अजगर को पकड़ कर जंगल छोड़ा
गांव वालों ने जबतक बकरी को बाहर निकाला तब तक बकरी मर चुकी थी। उन्होंने अजगर को रस्सी से बांध दिया और उसकी गरदन पकड़ कर बोरे में डाल दिया फिर को वन्यपशु बचाव वाहन न होने पर सायकिल रिक्शा में ही उसे सोनाखोली के जंगल में छोड़ दिया।

 
नारायन कर ने इस नर अजगर की पहचान "बर्मा के रॉक पायथन" प्रजाति के अजगर के रूप में की है जो कि संसार के सबसे लंबे सांपों  में से एक है जिसकी लंबाई लगभग 20 फुट है। इस प्रकार के अजगर वर्षावनों के निशाचर होते हैं जो बहुत अच्छे तैराक होते है और एक बार में 12 से 26 अंडे देते हैं। बकरी के मालिक राहुल अमीन ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि जंगल से अजगर ने यहां आकर पालतू जानवरों पर हमला किया हो। इस साल दो से तीन गाय, भेड़ और मेमने मारे जा चुके हैं। इससे जुड़ा वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com