NDTV Khabar

पांचवीं की मैथ्‍स के इस सवाल ने कर दी है बड़े-बड़ों की छुट्टी, क्‍या आपको पता है इसका जवाब?

सवाल कुछ इस तरह था, 'अगर एक जहाज में 26 भेड़ें और 10 ब‍करियां हैं तो जहाज के कैप्‍टन की उम्र क्‍या होगी?'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पांचवीं की मैथ्‍स के इस सवाल ने कर दी है बड़े-बड़ों की छुट्टी, क्‍या आपको पता है इसका जवाब?

चीन के श‍िक्षा व‍िभाग ने मैथ्‍स के इस सवाल का बचाव क‍िया है

खास बातें

  1. चीन में पांचवीं के बच्‍चों से मैथ्‍स का बेहद अजीब सवाल पूछा गया
  2. इस सवाल के जवाब को लेकर हर कोई कंफ्यूज हो रहा है
  3. हालांक‍ि श‍िक्षा व‍िभाग ने सवाल का बचाव क‍िया है
नई द‍िल्‍ली : इस दुनिया में दो तरह के लोग हैं- एक वो जिन्‍हें मैथ्‍स यानी कि गण‍ित पसंद है और दूसरे वो जिन्‍हें इसका नाम सुनकर ही नफरत होने लगती है. और अब मैथ्‍स का एक ऐसा सवाल सामने आया है जिससे या तो आपको मैथ्‍स से फिर से प्‍यार हो जाएगा या पहले से भी ज्‍यादा नफरत होने लगेगी. लेकिन इतना तय है कि आप एक बार इस सवाल को सुलझाने की कोश‍िश जरूर करेंगे.  यह सवाल चीन में पांचवी क्‍लास के बच्‍चों से पूछा गया था. 

परीक्षा में पूछा अजीब सवाल- भयंकर आग लगने पर मां को बचाएंगे या गर्लफ्रेंड को?

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के प्राइमरी स्‍कूल में 11 साल के बच्‍चों से मैथ्‍स का ऐसा सवाल पूछा गया, जिसे ऑनलाइन यूजर्स तक नहीं सुलझा पाए. सवाल कुछ इस तरह था, 'अगर एक जहाज में 26 भेड़ें और 10 ब‍करियां हैं तो जहाज के कैप्‍टन की उम्र क्‍या होगी?' सवाल की तस्‍वीर चीन के सोशल मीडियो पर खूब वायरल हुई और लोग काफी नाराज भी हो गए. लोगों में इसके जवाब को लेकर बहुत कंफ्यूजन हो रहा था. 
 
math question china

इससे पहले कि आप यह सोचें कि सवाल की छपाई में कुछ गलती हुई हो या सवाल अधूरा है तो हम आपको बता दें कि सवाल बिलकुल ठीक है. यहां तक कि चीन के श‍िक्षा व‍िभाग ने सवाल का बचाव करते हुए कहा कि इससे स्‍टूडेंट्स की सूक्ष्‍म विश्‍लेषण की क्षमता और स्‍वतंत्र होकर विचार करने की सूझ-बूझ की परख होती है. 

UPSC: क्‍वेश्‍चन पेपर में गलतियों की सूचना देने के लिए अब मिलेंगे सिर्फ 7 दिन

स्‍टूडेंट्स ने इस सवाल के ढेरों अलग-अलग जवाब दिए. एक स्‍टूडेंट ने लिखा, 'कैप्‍टन की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए क्‍योंकि कानून के मुताबिक कोई नाबालिग जहाज नहीं चला सकता.' वहीं दूसरे ने लिखा, 'कैप्‍टन 36 साल का है. वो खुद को बहुत महत्‍व देता है इसलिए जानवरों की कुल संख्‍या उसकी उम्र के बराबर है.' किसी ने लिखा, 'हम कैप्‍टन की उम्र के बारे में पुख्‍ता तौर पर कुछ नहीं कह सकते. भेड़ों और बकरियों की संख्‍या और कैप्‍टन की उम्र का आपस में कोई लेना-देना नहीं है.' 

बिहार: सातवीं कक्षा के अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में नया खुलासा, 'कश्मीर एक अलग देश है'

टिप्पणियां
चीन की सोशल मीडिया साइट वीबो के एक यूजर ने सवाल का जवाब समझाते हुए लिखा है, 'एक जानवर के औसत वजन के मुताबिक 26 भेड़ों और 10 बकरियों का कुल वजन 7,700 किलो होगा. चीन में अगर आप 5 हजार किलो वजन का जहाज चलाएंगे तो आपके पास पांच साल का बोट लाइसेंस होना चाहिए. बोट लाइसेंस हासिल करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 23 साल होनी चाहिए. तो इस हिसाब से कैप्‍टन की उम्र 28 साल होगी.' 

तो अब आप ये पता लगाइए कि क्‍या आप इस सवाल का जवाब दे सकते हैं? Video: शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती परीक्षा


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement