NDTV Khabar

ये हैं 5 सबसे खतरनाक हैकर्स, नासा भी खाता है इनसे खौफ

कंप्यूटर का इस्तेमाल करते वक्त हर किसी को डर लगता है कि कहीं हमारा सिस्टम भी हैकिंग का शिकार न हो जाए. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे हैकर्स के बारे में जिन्होंने ऐसे काम किए जिससे सभी हैरान हो गए.

1.1K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये हैं 5 सबसे खतरनाक हैकर्स, नासा भी खाता है इनसे खौफ

जोनाथन जैम्स जिसने हैकिंग के जरिए कर दिया था नासा के नाक में दम.

खास बातें

  1. जोनाथन जैम्स के कारण नासा को 3 हफ्ते तक नेटवर्क बंद करना पड़ा था.
  2. रियान कॉलिन्स ने लीक की थीं हॉलीवुड एक्ट्रेसिस की न्यूड तस्वीरें.
  3. केविन मिटनिक को सबसे खतरनाक साइबर क्रिमिनल माना जाता रहा है.
नई दिल्ली: कंप्यूटर ने मनुष्य की दुनिया बदल दी. अब ये हमारी जिंदगी की आम जरूर त बन चुका है. अब उंगलियों के दम पर सारे काम किए जा सकते हैं. एक तरफ जहां कंप्यूटर ने जिंदगी को आसान बना दिया तो वहीं किसी की जिंदगी बर्बाद कर दी. जी हां, इसकी वजह है हैकिंग. कंप्यूटर का इस्तेमाल करते वक्त हर किसी को डर लगता है कि कहीं हमारा सिस्टम भी हैकिंग का शिकार न हो जाए. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे हैकर्स के बारे में जिन्होंने ऐसे काम किए जिससे सभी हैरान हो गए. 

पढ़ें- 8वीं फेल लड़का बना करोड़पति, रिलायंस से लेकर अमूल है इनका क्लाइंट​

जोनाथन जैम्स
जोनाथन ने ऐसा काम किया था जिससे नासा भी हैरान रह गया था. nytimes की खबर के मुताबिक, जोनाथन ने अमेरिकी सरकार के डाटाबेस तक पहुंच कर नासा के नेटवर्क से अंतरिक्ष स्टेशन के ऑपरेशन की सारी जानकारियां निकाल ली थीं. जिसके बाद नासा को अपना नेटवर्क 3 हफ्ते के लिए बंद करना पड़ा था. जिसके बाद वो पुलिस के हाथ आ गया. जेम्स पर कई गंभीर आरोप लगाए गए लेकिन उसने इन आरोपों से साफ इंकार कर दिया और आत्महत्या कर ली.

पढ़ें- रहें सावधान! फोन पर कुछ सेकेंड्स की बातचीत लगा सकती है आपको लाखों की चपत, ऐसे बचें​
 
ryan collins

रियान कॉलिन्स
रियान कॉलिन्स को सबसे खतरनाक हैकर माना गया है. washingtontimes की खबर के मुताबिक, इस हैकर ने जेनिफर लॉरेंस से लेकर केट अपटन की न्यूड फोटो लीक की थीं. जिसके लिए सजा भी दी गई थी. मोबाइल से प्राइवेट फोटो, मैसेज और वीडियो निकालने में माहिर है. वो आईफोन और गूगल के पासवर्ड को हैक करके जरूरी जानकारियां निकालने में माहिर है. जिससे हर कोई खौफ खाता है. 

पढ़ें- सावधान! ATM Hacking से होने वाले बड़े नुकसान से बचने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके
 
albert gonzalez

अलबर्ट गोंजालेज
ये एक ऐसा हैकर है जिसने करोड़ों लोगों को कंगाल बना दिया था. independent की खबर के मुताबिक, गोंजालेज के पास 17 करोड़ लोगों के क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स थी. जिसे बेच कर उसने करोड़ों कमाए. यही नहीं वो फर्जी पासपोर्ट, हैल्थ इंश्योरेंस कार्ड और बर्थ सर्टिफिकेट जैसे चीजें भी बनाता था. जिसके लिए उसे 20-20 साल की सजा सुनाई गई है. उसकी ये सजाएं साथ चल रही हैं.
 
kevin mitnick

केविन मिटनिक
केविन मिटनिक को अमेरिका का सबसे खतरनाक साइबर क्रिमिनल माना जाता है. वो बड़े से बड़े सीक्रेट प्रोजेक्ट को भी हैक कर लिया करता था. केविन ने  अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी एलर्ट प्रोग्राम में सेंध लगाई साथ ही  कॉरपोरेट सीक्रेट्स की फाइल भी आसानी से खोल निकाली थी. जिसके लिए उसे 25 साल के लिए जेल भेज दिया गया. जिसके बाद वो कंसल्टेंट बन गया और अब वो साइबर सिक्यूरिटी को नई दिशा में ले जाने के लिए काम कर रहा है. बता दें, केविन पर दो हॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी हैं.
 
kevin paulson

केविन पॉलसन
केविन ने एक रेडियो स्टेशन का सिस्टम हैक कर लिया था और शो जीत लिया था. शो में जीतने के बाद उसे पोर्श कार मिली थी. जिसके बाद एफबीआई की नजर उस पर पड़ गई थी. जिसके बाद उसने एफबीआई को भी नहीं छोड़ा और उनके सिस्टम को भी हैक कर लिया. जिसके बाद उसे 51 हफ्ते की सजा सुनाई गई. बाहर आने के बाद वो पत्रकार बन गया और अब वो अमेरिकन पुलिस की मदद करता है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement