NDTV Khabar

इन 5 लोगों ने दी थी Section 377 को चुनौती, जानिए उनके बारे में सबकुछ

समलैंगिकता (Homosexuality) को अवैध बताने वाली IPC की धारा 377 (Section 377) की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को अहम फैसला सुनाया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन 5 लोगों ने दी थी Section 377 को चुनौती, जानिए उनके बारे में सबकुछ

इन 5 लोगों ने दी थी Section 377 को चुनौती.

समलैंगिकता (Homosexuality) को अवैध बताने वाली IPC की धारा 377 (Section 377) की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को अहम फैसला सुनाया. सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने कहा कि समलैंगिकता संबंध अपराध नहीं है. समलैंगिकता को अपराध करार देने वाली भारतीय दंड संहिता की धारा 377 (Section 377) के खिलाफ दायर याचिकाओं पर चली सुनवाई के बाद फैसला 17 जुलाई को सुरक्षित रख लिया गया था. नवतेज सिंह जौहर, सुनील मेहरा, अमन नाथ, रितू डालमिया और आयशा कपूर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट से अपने फैसले पर फिर से विचार करने की मांग की थी. संविधान पीठ में मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस रोहिंटन नरीमन, जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस इंदु मल्होत्रा शामिल हैं. जिन्होंने इस मामले में फैसला सुनाया. आइए जानते हैं 5 याचिकाकर्ताओं के बारे में जिन्होंने याचिका दायर की थी. 

इन 5 जजों ने धारा 377 पर दिया ऐतिहासिक फैसला, कहा- समलैंगिकता अपराध नहीं​
 
5o970eto

नवतेज सिंह जौहर (Navtej Singh Johar)


59 वर्षीय नवतेज सिंह जौहर क्लासिकल डांसर हैं और संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड भी जीता है. नवतेज अशोका यूनिवर्सिटी में अतिथि फैकल्टी हैं. जौहर ने 2010 में मिशिगन विश्वविद्यालय में भी पढ़ाया है. 

Section 377: धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, संविधान पीठ ने कहा- समलैंगिकता अपराध नहीं​

टिप्पणियां
सुनील मेहरा (Sunil Mehra)
63 वर्षीय सुनील मेहरा पत्रकार हैं. वो मैक्सिम मैग्जीन के भारतीय संस्करण के एडिटर रह चुके हैं. वो एक्टर भी हैं. वो निर्देशक, निर्माता और लेखक भी हैं. वो करीब 2 दशक से नवतेज सिंह जौहर के साथ हैं और स्टूडियो अभ्यास के फाउंडर हैं. 
 
vfftu05o

रितु डालमिया (Ritu Dalmia)


45 वर्षीय रितु डालमिया सेलेब्रिटी शेफ हैं और डीवा नाम के रेस्टॉरेंट चेन की मालकिन हैं. उन्होंने कई किताबें लिखी हैं और कई फूड शो को होस्ट कर चुकी हैं. उनका जन्म कोलकाता में एक मारवाणी परिवार में हुआ. छोटी उम्र में ही उन्होंने परिवार के बिजनेस में हाथ बटाना शुरू कर दिया था. वो कई कुकिंग बुक्स लिख चुकी हैं. 

समलैंगिकता अपराध नहीं, जानिए क्या थी LGBTQ समुदाय से जुड़ी धारा-377​
 
chutpjeg

अमन नाथ (Aman Nath)


61 वर्षीय अमन नाथ नीमराना होटल्स के मालिक हैं. उन्होंने इतिहास और कला पर कई किताबें लिखी हैं. वो कवि भी हैं. उनकी कई किताबें काफी फेमस हुई हैं.
v2a8m3r

आयशा कपूर (Ayesha Kapur)


23 वर्षीय आयशा कपूर एक्टर और बिजनेसवुमेन हैं. उन्होंने ब्लैक फिल्म में भी काम किया है. उनके किरदार को काफी पसंद किया गया और कई अवॉर्ड भी जीते. आयशा कलंबिया यूनिर्वसिटी में आर्ट स्टूडेंट हैं और मां के बिजनेस में हाथ बटाती हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement