NDTV Khabar

पढ़ें 2017 की 7 फेक न्यूज, जिन पर सभी ने किया आंख बंद कर के विश्वास

नजर डालते हैं 2017 में इसी तरह की कुछ फर्जी खबरों पर, जिस पर देश की आम आबादी ने विश्वास कर लिया. एक तरफ जहां आकाश अंबानी का वेडिंग कार्ड खूब वायरल हुआ, वहीं पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल की मौत की खबर ने सभी को हिलाकर रख दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पढ़ें 2017 की 7 फेक न्यूज, जिन पर सभी ने किया आंख बंद कर के विश्वास

मुकेश अंबानी के बेटे के वेडिंग कार्ड से लेकर उमर अकमल की मौत तक, ये हैं 2017 की फर्जी खबरें.

खास बातें

  1. मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी का वेडिंग कार्ड निकला फेक.
  2. पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल की मौत की खबर हुई थी वायरल.
  3. दीपावली के द‍िन अंतर‍िक्ष से ली गई भारत की फोटो भी निकली फेक.
नई दिल्ली: साल 2017 में देशभर में फर्जी खबरों को लेकर भी खूब चर्चा हुई. इस तरह की अफवाहें फैलाने में सोशल मीडिया का योगदान बढ़-चढ़ कर रहा. ब्रिटेन की शब्दकोश तैयार करने वाली इस प्रमुख कंपनी ने पाया कि पिछले 12 महीनों में इस शब्द के उपयोग में 365% की वृद्धि देखी गई. आइए, नजर डालते हैं 2017 में इसी तरह की कुछ फर्जी खबरों पर, जिस पर देश की आम आबादी ने विश्वास कर लिया. एक तरफ जहां आकाश अंबानी का वेडिंग कार्ड खूब वायरल हुआ, वहीं पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल की मौत की खबर ने सभी को हिलाकर रख दिया. लेकिन आखिरी में ये खबर झूठी साबित हुई. आइए नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ खबरों को...

जानिए क्या है इन 50 सर्जरी की सच्चाई, बदसूरत नहीं लगती हैं इतनी खूबसूरत​
 
akash ambani

मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी का वेडिंग कार्ड
सोशल मीडिया पर एक वेडिंग कार्ड का वीडियो वायरल हुआ था. जिसे मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी का शादी का कार्ड बताया जा रहा था. बता दें, आकाश मुकेश और नीता अंबानी के बड़े बेटे हैं. खबर के वायरल होते ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस खबर को फेक बताया था. 

सोशल मीडिया पर उड़ी पाक क्रिकेटर उमर अकमल की मौत की खबर, जानिए क्या है सच्चाई​
 
sahar tabar

हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलीना जॉली दिखने के लिए कराईं 50 सर्जरी
सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हुई थी. जिसमें बताया गया था कि 19 साल की सहर तबर ने एंजेलीना जॉली की तरह दिखने के लिए 50 सर्जरी कराई हैं. फोटो वायरल होने के बाद खुद सहर ने इस खबर को फेक बताया था. उन्होंने कहा था कि ये फोटो उन्होंने खुद फोटोशॉप के जरिए एडिट की थीं और इंस्टाग्राम पर अपलोड की थीं.

दीपावली के द‍िन अंतर‍िक्ष से ली गई भारत की फोटो फिर से निकली Fake​
 
umar akmal

पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल की मौत की खबर
सोशल मीडिया पर उनकी झूठी खबर वायरल हुई कि उमर अकमल की लाहौर में मौत हो गई. जिसके बाद उन्हें RIP लिखने लगे. जिसके बाद पूरी दुनिया में ये खबर वायरल हो गई. एक फोटो भी वायरल हो रही है जिसमें उमर अकमल जैसा ही कोई शख्स अस्पताल में पड़ा हुआ है. उमर अकमल ने जैसे ही ये खबर सुनी तो उन्होंने सोशल मीडिया पर ट्वीट और वीडियो पोस्ट कर बताया कि ये खबर झूठी है और वो बिलकुल सुरक्षित हैं. उमर ने ट्वीट करते हुए लिखा: 'अलहमदुल्लाह, मैं लाहौर में पूरी तरह सुरक्षित हूं, सोशल मीडिया पर वायरल खबर गलत है. और इंशाअल्लाह मैं नेशनल टी20 कप के सेमीफाइनल में खेलूंगा.' 

टिप्पणियां
‘फेक न्यूज’ साल 2017 का सबसे चर्चित शब्द
 
fake diwali photo

दीपावली के द‍िन अंतर‍िक्ष से ली गई भारत की फोटो
दीपावली के बाद हर साल एक फोटो इंटरनेट और वॉट्सऐप पर खूब वायरल होती है. लोग एक दूसरे को दीपावली के दिन अंतर‍िक्ष से ली गई भारत की फोटो भेजते रहते हैं. दावा किया जाता रहा है कि यह फोटो नासा ने ली है. इस फोटो में दीपावली के दिन भारतीय भू-भाग रोशनी से नहाया हुआ दिखता है. लेकिन ये खबर पूरी तरह से फेक ही निकली.

Facebook पर Fake News को पहचानने के ये हैं तरीके
 
jacon zuma

साउथ अफ्रीकी प्रेसिडेंट जेकब जूमा का वीडियो
सोशल मीडिया पर साउथ अफ्रीकी प्रेसिडेंट जेकब जूमा का वीडियो वायरल हुआ था. जिसमें दिखाया गया था कि वो 'beginning' शब्द ठीक से नहीं बोल पा रहे हैं. हर जगह उनकी खिल्ली उड़ाई गई. लेकिन इसके पीछे की सच्चाई कुछ और ही है. असली वीडियो में वो आसानी से बोलते नजर आए. असलियत तो ये है कि वीडियो में छेड़छाड़ की गई थी और हर जगह सर्कुलेट की गई थी. जिसके बाद लोगों ने इस वीडियो को सच मान लिया.
 
cheetah impala

बच्चे को बचाने के लिए खुद शेरों के बीच घिर गई इम्पाला
ये फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी. जिसमें कहा जा रहा था कि बच्चे को बचाने के लिए इम्पाला ने खुद को बलिदान कर दिया. ये भी कहा गया कि फोटो क्लिक करने वाला फोटोग्राफर भी डिप्रेशन में चला गया है. लेकिन ये खबर भी फेक निकली. इसके पीछे की सच्चाई ये थी कि शेरों से इम्पाला डर गई थी.
 
200 rs note

200 का नोट हुआ वायरल
नोटबंदी के बाद RBI ने 500 और 2000 के नए नोट जारी किए थे. जिसके बाद कहा गया था कि 200 रुपये के नए नोट भी आने वाले हैं. जिसके बाद सोशल मीडिया पर 200 रुपये के नोट की फोटो वायरल हुई थी. लेकिन ये खबर भी फेक साबित हुई. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement