NDTV Khabar

14 फुट लंबे किंग कोबरा को सामने देख हर कोई रह गया सन्न, अगर डंस ले सांप तो तुरंत अपनाएं ये उपाय

इसकी खास बात यह है कि दुश्मन से हमेशा नजर मिलाने की कोशिश करता है और डराने की कोशिश करता है और हमला करने से भी नहीं चूकता है. दक्षिण भारत के जंगलों में यह सांप बहुतायत में पाया जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

असम में दुनिया के सबसे जहरीले और खतरनाक सांपों में से एक कोबरा असम के नौगांव में मिला है. इसकी लंबाई 14 फुट है. इसे चाय के बागान से निकालकर सुवंग रिजर्व फॉरेस्ट में छोड़ दिया गया है. जब इसको पकड़ने की कोशिश की जा रही थी तो कई बार इसने लपकर डंसने की कोशिश की और आसानी से काबू में नहीं आ रहा था. कोबरा अन्य सांपों की तुलना में बहुत गुस्सैल और जिद्दी होता है. इसकी खास बात यह है कि दुश्मन से हमेशा नजर मिलाने की कोशिश करता है और डराने की कोशिश करता है और हमला करने से भी नहीं चूकता है. दक्षिण भारत के जंगलों में यह सांप बहुतायत में पाया जाता है.

k12ueh7g
igsd7ahg


सांप डसे तो अपनाए ये उपाय...
अगर किसी को सांप डंस ले तो सबसे पहले किसी नई ब्लेड से काटे हुई जगह पर प्लस (+) निशान बनाते हुये चीरा लगा दें और उसके ऊपर मजबूती से रस्सी या धागे का बांध ताकि जहर ऊपर न चढ़े. 
पीड़ित को डराए नहीं और न उसे डरने दें क्योंकि सांप काटने के बाद कई लोग घबराहट और सदमे की वजह से भी मौत का शिकार हो जाते हैं.
जितनी जल्दी हो सके किसी अच्छे डॉक्टर के पास ले जाएं और हो सके तो किस सांप ने काटा है इसकी भी जानकारी दें. 
एक बात का हमेशा ध्यान रहे सांप काटने के बाद किसी नीम-हकीम, तांत्रिक-ओझा के चक्कर में बिलकुल न पड़ें. 

टिप्पणियां

h0ipcjr


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement