कम नींद लेने वाला व्यक्ति नहीं समझ पाता दूसरों के हाव-भाव : अध्ययन

कम नींद लेने वाला व्यक्ति नहीं समझ पाता दूसरों के हाव-भाव : अध्ययन

प्रतीकात्मक तस्वीर

न्यूयॉर्क:

नींद की कमी हमारी नियमित दिनचर्या को बुरी तरह प्रभावित करती है। एक अध्ययन में कहा गया है कि पर्याप्त नींद नहीं लेने वाला व्यक्ति लोगों के चेहरे के भाव को ठीक तरीके से नहीं पढ़ पाता। नींद की कमी के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

नींद की कमी से जूझता एक व्यक्ति यह तक ठीक से भांप नहीं पाता कि कोई बच्चा बीमार है या फिर पीड़ा में है। साथ ही साथ इस तरह के व्यक्ति यह भी अंदाजा नहीं लगा सकते कि कोई लुटेरा या फिर हिंसक जीव उनके पीछे पड़ा है।

यूनिवर्सिटी ऑफ केलिफोर्निया-बर्कले के मनोविज्ञान के प्राध्यापक व इस अध्ययन के लेखक मैथ्यू वॉकर ने कहा, 'किसी व्यक्ति के भावनात्मक हाव-भाव बदलने से हम यह तय कर पाते हैं कि उससे बात किया जाए या नहीं, या इसके बदले में वह आपसे बात करता है या नहीं।'

यह अध्ययन जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस में प्रकाशित हुआ है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में फेलो आंद्रिया गोल्डस्टेन-पीकास्र्की ने कहा, 'रात भर जगने वाले विद्यार्थियों, आपातकालीन कक्ष में रहने वाले मेडिकल कर्मचारी, युद्ध क्षेत्र के सैन्य लड़ाके और रात के वक्त काम पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मियों पर इसके पड़ने वाले नतीजे का अध्ययन किया गया।'

इसके लिए 18 लड़कों पर प्रयोग किया गया, जिन्हें 70 लोगों को हावभाव देखने को कहा गया। एक बार उन्हें 24 घंटे की नींद लेने और एक बार पूरे दिन जगे रहने के बाद उनके हावभाव देखने को कहा गया। उनके मस्तिष्क के स्कैन से पता चला कि नींद की कमी के कारण लोग डरावने तथा मित्रवत लोगों के हावभाव में अंतर नहीं कर पाते।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अतिरिक्त, नींद की कमी वाले लोगों का हृदय मित्रवत तथा डरावने हावभाव वाले लोगों पर सामान्य प्रतिक्रिया नहीं देता। इससे यह पता चलता है कि कम नींद लेने वाले लोग अधिक एकाकी और कम सामाजिक क्यों होते हैं। इसका कारण यह है कि नींद हमारे भावनात्मक हावभाव को दुरुस्त करती है।