प्लास्टिक के बैग में मिली नवजात को नाम दिया 'इंडिया', मां की तलाश के लिए मार्मिक VIDEO जारी

पुलिस ने लिखा, "बच्ची 'इंडिया' के मिलने के इस बॉडीकैम वीडियो को जारी करने से हम उम्मीद कर रहे हैं कि कुछ विश्वसनीय जानकारी हासिल होगी..." पुलिस के मुताबिक, 'इंडिया' बिल्कुल स्वस्थ है...

प्लास्टिक के बैग में मिली नवजात को नाम दिया 'इंडिया', मां की तलाश के लिए मार्मिक VIDEO जारी

वाशिंगटन:

अमेरिकी राज्य जॉर्जिया में पुलिसकर्मियों को प्लास्टिक की थैली में एक नवजात बच्ची मिली, जिसकी मां को तलाश करने के लिए पुलिस ने एक मर्मस्पर्शी वीडियो जारी किया है.

एक पुलिस अधिकारी के शरीर पर लगे कैमरे से रिकॉर्ड हुए इस वीडियो को मंगलवार को सार्वजनिक किया गया, जिसमें जॉर्जिया स्थित कमिंग्स में शेरिफ के डिप्टी अधिकारियों को थैली और उसमें बंधी बच्ची के मिलने का दृश्य दर्ज है. घटना 6 जून की रात की है. पुलिस को फोन पर सूचना दी गई थी उन्हें जंगलों की ओर से किसी बच्चे के रोने की आवाज़ सुनाई दी है.

फोरसिथ काउंटी के शेरिफ कार्यालय ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर बताया, बच्ची के संदर्भ में 'जांच जारी है, और सुरागों पर काम किया जा रहा है...' विभाग के अनुसार, उन्होंने बच्ची का नाम 'इंडिया' रख दिया है.

तीसरी बेटी हुई तो मां ने गला दबाकर कर दी 10 दिन की नवजात की हत्या, पति ने फिर उठाया ये कदम

पुलिस ने लिखा, "बच्ची 'इंडिया' के मिलने के इस बॉडीकैम वीडियो को जारी करने से हम उम्मीद कर रहे हैं कि कुछ विश्वसनीय जानकारी हासिल होगी..." पुलिस के मुताबिक, 'इंडिया' बिल्कुल स्वस्थ है...

वीडियो में एक डिप्टी अधिकारी को बच्ची को प्लास्टिक के बैग से निकालते हुए उसे आश्वस्त करते सुना जा सकता है, "देखो, प्यारी बच्ची... मुझे (तुम्हारी हालत देखकर) दुःख हो रहा है... तुम बहुत कीमती हो..." इसके बाद पुलिस अधिकारी बच्ची को मेडिकल अधिकारियों को सौंप देता है, जो उसे फर्स्ट एड देकर कंबल में लपेट देते हैं.

अधिकारी 6 जून से ही बच्ची की मां को तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं, और उन्होंने ट्विटर पर भी पूछा है कि क्या इलाके में रहने वाला कोई शख्स "किसी ऐसी महिला के बारे में जानता है, जो गर्भावस्था के अंतिम चरणों में हो..."

नरेंद्र मोदी के फिर प्रधानमंत्री बनने के बाद मुस्लिम परिवार में हुआ बेटे का जन्म, मां ने नाम रखा नरेंद्र दामोदर दास मोदी

ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों पर इस वीडियो को बेहद मार्मिक प्रतिक्रिया मिली है, और सैकड़ों यूज़रों ने बच्ची की मां की तलाश में मदद के लिए इसे हैशटैग #BabyIndia के साथ शेयर किया है.

बहुत-से लोगों ने ट्विटर पर 'सेफ हैवन' कानूनों की भी जानकारी साझा की है, जिनके तहत किसी भी महिला को नवजात बच्चों को पुलिस स्टेशनों अथवा अस्पतालों जैसे चिह्नित स्थानों पर बिना नुकसान पहुंचाए छोड़ देने की अनुमति होती है. ऐसा करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती, लेकिन बच्चा सरकार की संतान मान लिया जाता है, ताकि कोई भी बच्चे को त्याग देने से पहले कई बार सोचे.

लाशों की इस फोटो से मची खलबली, पिता की टी-शर्ट से लिपटी हुई मिली बेटी, अमेरिका में प्रवेश की कर रहे थे कोशिश

एक महिला ने ट्वीट किया, "हे भगवान... बेचारी बच्ची... खुश हूं कि वह सुरक्षित है..." एक अन्य महिला ने लिखा कि वह इस वीडियो को देखकर 'रो पड़ी', क्योंकि उसे अपनी पोती की याद आ गई.

एक अन्य महिला ने बताया, "अभी फोरसिथ काउंटी शेरिफ ऑफिस को फोन किया, तो पता चला कि मेरे अलावा हज़ारों लोगों ने #BabyIndia को गोद लेने के बारे में जानकारी हासिल की है..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेटी को सलाम: पिता के अंतिम संस्कार से ज्यादा जरूरी समझा देश के लिए खेलना, फाइनल जीतकर लौटी तो मां ने लगाया गले

(इनपुट Agence France-Presse से)