NDTV Khabar

बारिश के बाद यहां अचानक सड़कों पर आ जाती है लाखों केकड़ों की बाढ़...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बारिश के बाद यहां अचानक सड़कों पर आ जाती है लाखों केकड़ों की बाढ़...

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस द्वीप पर दिखाई देता है अद्भुत दृश्य
  2. सड़कों पर सैर करते हुए दिखाई देते हैं लाखों केंकड़े
  3. केंकड़ों की परेड देखने के लिए पहुंचते हैं हजारों पर्यटक

बारिश होने पर अक्सर सुनने मिलता है कि बाढ़ आ गई. यह वही बाढ़ होती है जिसमें बेतहाशा पानी का बहाव होता है. लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां बारिश होने पर केंकड़ों की बाढ़ आ जाती है. यह सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह सच है. बारिश में यह अद्भुत दृश्य ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस द्वीप पर दिखाई देता है. इस द्वीप पर बारिश के बाद लाखों केंकड़े सड़कों पर टहलते हुए दिखाई देते हैं.

टिप्पणियां

ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस आइलैंड एक बेहतरीन स्थान है. यहां पर बारिश के दिनों में वह शानदार दृश्य देखने को मिलता है जब हजारों केंकड़े सड़कों पर सैर करते हुए दिखाई देते हैं.


क्रिसमस आइलैंड पर ऐसा कोई घर, दुकान या कोई सड़क नहीं है, जहां इन केंकड़ों की मर्जी न चलती हो. असल में यह केंकड़े क्रिसमस द्वीप के एक छोर से दूसरे छोर पर समुद्र तट तक प्रजनन के लिए जाते हैं. लाल रंग के केंकड़ों की जब परेड निकलती है तो पूरी सड़कें लाल दिखाई देती हैं. अनुमान के मुताबिक इस परेड में करीब 12 करोड़ केंकड़े शामिल होते हैं. इस द्वीप पर लगभग 2000 लोग रहते हैं. हालांकि बारिश के दौरान इस अद्भुत दृश्य को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement