बारिश के बाद यहां अचानक सड़कों पर आ जाती है लाखों केकड़ों की बाढ़...

बारिश के बाद यहां अचानक सड़कों पर आ जाती है लाखों केकड़ों की बाढ़...

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस द्वीप पर दिखाई देता है अद्भुत दृश्य
  • सड़कों पर सैर करते हुए दिखाई देते हैं लाखों केंकड़े
  • केंकड़ों की परेड देखने के लिए पहुंचते हैं हजारों पर्यटक

बारिश होने पर अक्सर सुनने मिलता है कि बाढ़ आ गई. यह वही बाढ़ होती है जिसमें बेतहाशा पानी का बहाव होता है. लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां बारिश होने पर केंकड़ों की बाढ़ आ जाती है. यह सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह सच है. बारिश में यह अद्भुत दृश्य ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस द्वीप पर दिखाई देता है. इस द्वीप पर बारिश के बाद लाखों केंकड़े सड़कों पर टहलते हुए दिखाई देते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस आइलैंड एक बेहतरीन स्थान है. यहां पर बारिश के दिनों में वह शानदार दृश्य देखने को मिलता है जब हजारों केंकड़े सड़कों पर सैर करते हुए दिखाई देते हैं.

क्रिसमस आइलैंड पर ऐसा कोई घर, दुकान या कोई सड़क नहीं है, जहां इन केंकड़ों की मर्जी न चलती हो. असल में यह केंकड़े क्रिसमस द्वीप के एक छोर से दूसरे छोर पर समुद्र तट तक प्रजनन के लिए जाते हैं. लाल रंग के केंकड़ों की जब परेड निकलती है तो पूरी सड़कें लाल दिखाई देती हैं. अनुमान के मुताबिक इस परेड में करीब 12 करोड़ केंकड़े शामिल होते हैं. इस द्वीप पर लगभग 2000 लोग रहते हैं. हालांकि बारिश के दौरान इस अद्भुत दृश्य को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com