NDTV Khabar

इस बच्ची ने 35 तस्वीरों से समझाया पूरा सुंदरकांड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज हुआ नाम

12 साल की ईशा मजीठिया (Isha Majithia) ने रामायण के सुंदरकांड पर आधारित 35 तस्वीरों की एक श्रृंखला प्रदर्शित कर इंडिया बुक ऑफ रिकार्डस-2018 में अपना नाम दर्ज कराया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस बच्ची ने 35 तस्वीरों से समझाया पूरा सुंदरकांड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज हुआ नाम

Isha Majithia: ईशा मजीठिया ने 35 तस्वीरों से पूरा सुंदरकांड समझाया है.

नई दिल्ली: आज के समय में अधिकांश बच्चे मोबाइल, टीवी या खेल पर अपना बहुमूल्य समय बरबाद करते हैं लेकिन अहमदाबाद (गुजरात) की रहने वाली महज 12 साल की ईशा मजीठिया (Isha Majithia) ने रामायण के सुंदरकांड पर आधारित 35 तस्वीरों की एक श्रृंखला प्रदर्शित कर इंडिया बुक ऑफ रिकार्डस-2018 (india book of records 2018) में अपना नाम दर्ज कराया है. सुंदरकांड के पांचवें अध्याय में इन 35 तस्वीरों की मदद से सुंदरकांड की चौपाइयों को दर्शाया गया है. इन तस्वीरों को कागज पर एक्रिलिक रंग, क्रेयॉन स्याही और चारकोल द्वारा बनाया गया है. यह देश की पहली ऐसी चित्रकारी है जो तस्वीरों के माध्यम से एक शास्त्र को दर्शाती है.

ईशा ने इस विषय पर काम तब शुरू किया, जब वह अक्टूबर, 2012 में महज 6 वर्ष की थी और इसे मार्च, 2016 में पूरा किया तब वह 10 वर्ष की थी. उसकी श्रृंखला सितंबर, 2016 में अहमदाबाद में प्रदर्शित की गई थी और इसी दौरान ईशा के काम पर आधारित एक किताब भी रिलीज की गई थी. 

MS Dhoni वर्ल्ड कप 2019 के लिए बना रहे हैं खतरनाक प्लान, संन्यास को लेकर किया ये खुलासा

टिप्पणियां
किशोरी कलाकार की मां प्रिया मजीठिया का कहना है, "इस किताब का उद्देश्य बच्चों को हमारे प्राचीन पवित्र ग्रंथों के प्रचार और संरक्षण में शामिल करना है." इस किताब में प्रिया द्वारा भी संकलित की गई तस्वीरें हैं. किताब में सुंदरकांड का मूल पाठ है और इसका अनुवाद तीन भाषाओं-गुजराती, हिंदी और अंग्रेजी में किया गया है.

(इनपुट - आईएएनएस)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement