यह ख़बर 15 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

साइबर जगत में छाई रही अखिलेश की ताजपोशी

खास बातें

  • कभी देश में कंप्यूटर और अंग्रेजी शिक्षा का कड़ा विरोध करने वाली समाजवादी पार्टी के युवा नेता अखिलेश यादव के मुख्यमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह का गुरुवार को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक, वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब और डेली मोशन पर सीधा प्रसारण किया ग
नई दिल्ली:

कभी देश में कंप्यूटर और अंग्रेजी शिक्षा का कड़ा विरोध करने वाली समाजवादी पार्टी के युवा नेता अखिलेश यादव के मुख्यमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह का गुरुवार को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक, वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब और डेली मोशन पर सीधा प्रसारण किया गया।

आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने वाले अखिलेश यादव अपने चाहने वालों विशेषकर युवाओं से जुडे रहने के लिये फेसबुक, माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट ट्विटर और समाजवादी पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट पर बेहद सक्रिय हैं।

सूबे का सबसे युवा मुख्यमंत्री बनकर इतिहास रचने वाले अखिलेश यादव के शपथ ग्रहण समारोह की पल पल की गतिविधियों का सुबह 11 बजे से ही वेबकास्ट के जरिये पूरे विश्व में लाइव प्रसारण किया गया। जिन लोगों के पास कंप्यूटर की सुविधा नहीं है उनके लिये मोबाइल पर ही शपथ ग्रहण समारोह देखने की सुविधा दी गई थी।

अखिलेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही फेसबुक पर उनके प्रशंसकों की तरफ से बधाईयों का तांता लग गया है। एक प्रशंसक अजय रैना ने फेसबुक पर अखिलेश के वाल पर पोस्ट किया, ‘बधाई। युवा नेता के नाते आपके उपर बहुत से लोगों की उम्मीदें टिकी हुई हैं। मैं किसी पार्टी का समर्थन नहीं करता हूं लेकिन मैं ईमानदार इरादे का समर्थन करता हूं।’

रैना ने अखिलेश के राजा भैय्या को मंत्रिमंडल में शामिल करने पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘मंत्री के रूप में राजा भैय्या को शामिल किये जाने पर आप क्या कहेंगे ?? क्या वह डी पी यादव की तरह ही नहीं माने जाते हैं? कुछ प्रतिक्रिया दीजिये।’ गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के ठीक पहले अखिलेश ने पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खां की पैरवी के बावजूद आपराधिक पृष्ठभूमि वाले राजनेता डीपी यादव को दल में शामिल नहीं करने का फैसला किया था।

अखिलेश के एक अन्य प्रशंसक ने उन्हें बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिये एक शेर पोस्ट किया- ‘सेनानी करो प्रयाण अभय भावी इतिहास तुम्हारा है, ये नखत शमां के बुझते हैं सारा आकाश तुम्हारा है।’ फेसबुक पर अखिलेश यादव के 4697 मित्र हैं और उनके पेज को 1284 लोगों ने ‘लाइक’ किया है। जल्द ही अखिलेश यादव की अपनी वेबसाइट आने जा रही है जिस पर उनके दिन प्रतिदिन कार्यक्रम की जानकारी दी जायेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान समाजवादी पार्टी के ‘क्रांति रथ’ पर सवार होकर उत्तर प्रदेश का ‘मंथन’ करने वाले अखिलेश यादव के नेतृत्व में सपा ने 403 सदस्यीय विधानसभा में 224 सीटे हासिल की थी। चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने छात्रों को लैपटाप और टैबलेट कंप्यूटर बांटने का वादा किया था।