यह ख़बर 02 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

शराब की लत से बढ़ा 'रिस्की सेक्स'

खास बातें

  • ब्रिटेन में शराब की लत किशोरों को असुरक्षित यौन संबंधों की ओर धकेल रही है, जिस वजह से अनचाहे गर्भ और यौन संक्रमित बीमारियों का प्रसार हो रहा है।
लंदन:

ब्रिटेन में चिकित्सकों ने चेतावनी जारी की है कि शराब की लत किशोरों को ‘रिस्की सेक्स’ यानी असुरक्षित यौन संबंधों की ओर धकेल रही है। इसकी वजह से अनचाहे गर्भ और यौन संक्रमित बीमारियों का प्रसार हो रहा है।

'डेली मेल' के मुताबिक, ब्रिटेन के रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन का कहना है कि शराब की गिरफ्त में किशोर यौन क्रियाओं में हदें लांघ जाते हैं, जिससे गर्भ और संक्रमण की समस्या पैदा होती है। कॉलेज ने डॉक्टरों और नर्सों से अपील की है कि वे यौन स्वास्थ्य क्लीनिक आने वाले किशोरों को शराब के बारे में जानकारी दें।

खबर में बताया गया कि हर साल करीब 10 लाख किशोर गर्भनिरोधक गोलियों और यौन संक्रमण की जांच तथा इलाज के लिए यौन क्लीनिक का रुख करते हैं। संस्था ने अपने अध्ययन में पाया कि 14 से 15 साल की लड़कियों में 20 फीसदी ने कहा कि शराब पीने के बाद उनकी यौन इच्छा सामान्य स्थिति के मुकाबले ज्यादा तीव्र हुई। 16 से 30 साल के बीच की महिलाओं में 80 फीसदी ने कहा कि वे यौन क्रिया से पहले शराब पीती हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com