NDTV Khabar

444 साल पहले मुगल बादशाह अकबर ने प्रयागराज बदलकर दिया था इलाहाबाद नाम, पढ़ें 5 खास बातें

गंगा-यमुना की संगम नगरी इलाहाबाद (Allahabad) का नाम बदलकर प्रयागराज (Prayagraj) कर दिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
444 साल पहले मुगल बादशाह अकबर ने प्रयागराज बदलकर दिया था इलाहाबाद नाम, पढ़ें 5 खास बातें

इलाहाबाद (Allahabad) का नाम बदलकर प्रयागराज (Prayagraj) कर दिया गया है.

गंगा-यमुना की संगम नगरी इलाहाबाद (Allahabad) का नाम बदलकर प्रयागराज (Prayagraj) कर दिया गया है. योगी सरकार की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने पिछले शनिवार कहा था कि मार्गदर्शक मंडल की बैठक में हर तबके खासकर अखाड़ा परिषद, प्रबुद्ध वर्ग से एक प्रस्ताव आया है कि इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया जाए. पुराणों के अनुसार इलाहाबाद का पहले नाम प्रयागराज ही था. मुगलों ने अपने शासन के दौरान इसका नाम बदलकर इलाहाबाद किया था. आइए जानते हैं इस शहर की 5 खास बातें...

इलाहाबाद का नाम बदलने की तैयारियों के बीच अखिलेश बोले- आस्था और परंपरा के साथ खिलवाड़ कर रही योगी सरकार
 

'प्रयागराज' के बारे में 5 खास बातें

 
21jf3igg


रामचरित मानस में इस शहर को प्रयागराज कहा गया है. जिसका अब नाम इलाहाबाद है. जंगल जाते वक्त भगवान श्री राम प्रयाग में भारद्वाज ऋषि के आश्रम पर होते हुए गए थे. जब श्री राम पहुंचे तो प्रयागराज का वर्णन हुआ. मत्स्य पुराण में भी इसका वर्णन है. उसमें लिखा गया है कि प्रयाग प्रजापति का क्षेत्र है जहां गंगा और यमुना बहती है. इसलिए उसका नाम प्रयागराज पड़ा था. 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर फिर से समाजवादी छात्र सभा का कब्जा 


मुगलकालीन कई किताबों में इस शहर का वर्णन किया गया है. अकबर ने करीब 1574 में इस शहर में किले की नींव रही थी. जिसके बाद नया शहर बसाया और नाम इलाहाबाद रखा गया. इससे पहले इस शहर को प्रयागराज के नाम से ही जाना जाता था.
 
dml7usf8

कई सालों से शहर का नाम बदलकर प्रयागराज करने की मांग उठ रही थी. पिछले साल योगी सरकार के आने के बाद वादा किया गया कि इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया जाएगा. जिसके बाद अब उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसकी घोषणा की है.

टिप्पणियां
प्रयाग कुंभ के खर्च को लेकर पर्यटन मंत्री ने दिया बयान, कहा- इतना हो सकता है खर्च...

नाम बदलने पर विरोधी पार्टियां काफी नाराज नजर आ रही हैं. समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इसे परंपरा और आस्था के साथ खिलवाड़ करार दिया. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि प्रयाग कुंभ का नाम केवल प्रयागराज किया जाना और अर्द्धकुंभ का नाम बदलकर 'कुंभ' किया जाना परंपरा और आस्था के साथ खिलवाड़ है.
 
o5tjan9g

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते शनिवार को इलाहाबाद में कहा था कि कुंभ मेले से पहले संगम नगरी का नाम बदलकर प्रयागराज करने का प्रस्ताव है. राज्यपाल (राम नाईक) ने इसके लिए पहले ही अनुमोदन दे दिया है. अगर आम राय बनी तो इलाहाबाद का नाम जल्द ही बदलेगा. आज यानी 16 अक्टूबर को अधिसूचना जारी कर नाम बदल दिया गया. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement