NDTV Khabar

Amazon Ceo Jeff Bezos बने अब तक के सबसे अमीर शख्स, गैराज में शुरू की थी कंपनी

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स के साथ-साथ अब तक के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. बेज़ोस ने बिल गेट्स को पीछे छोड़ ये उपलब्धि अपने नाम की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Amazon Ceo Jeff Bezos बने अब तक के सबसे अमीर शख्स, गैराज में शुरू की थी कंपनी

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स के साथ-साथ अब तक के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.

खास बातें

  1. अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अब तक के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.
  2. बिल गेट्स को पीछे छोड़ ये उपलब्धि अपने नाम की है.
  3. जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 105 बिलियन डॉलर यानी 66000 करोड़ हो गई है.
नई दिल्ली: अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स के साथ-साथ अब तक के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. बेज़ोस ने बिल गेट्स को पीछे छोड़ ये उपलब्धि अपने नाम की है. उनकी कुल संपत्ति 105 बिलियन डॉलर यानी 66000 करोड़ हो गई है. उनकी संपत्ति का ज्यादा हिस्सा अमेज़न के 7.8 मिलियन शेयर से आता है, जो उनके हिस्से है.  53 वर्षीय जेफ बेजोस की जिंदगी काफी संघर्ष भरी रही है. बचपन से ही वो काफी एक्टिव रहे हैं. बचपन में वो घर की चीजों को खोलकर फिर फिट कर दिया करते थे. उनकी मेहनत की बदौलत आज वो दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. आइए आपको बताते हैं उनकी जिंदगी के बारे में कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स...

बिल गेट्स को पीछे छोड़कर अमेजन के जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

नाना के साथ बीता बचपन
एक वक्त ऐसा था जब उनके पास पैसों की तंगी थी. बचपन भी काफी संघर्षों के साथ बीता. उनके माता-पिता की शादी होने के एक साल बाद ही दोनों ने तलाक लेने का फैसला कर दिया. तलाक का कारण उनके पिता की शराब पीने की आदत थी. जब वो चार साल के थे तो उनकी मां ने दूसरी शादी मिगुअल माइक कर ली. मिगुअल ने उनको कानूनी रूप से उन्हें गोद ले लिया. उनका बचपन नाना के साथ बीता. उनके नाना ने ही उनको कंप्यूटर चलाना सिखाया. 

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने ट्विटर पर पूछा- कहां खर्च करूं अपनी अरबों की दौलत?
 
jeff bezos

काफी पढ़ाकू थे जेफ
बचपन से ही जेफ काफी पढ़ाकू थे. वो हमेशा ही पढ़ाई करते रहते थे. जिसको देख उनके माता-पिता काफी चिंतित रहते थे. उनको लगता था कि उनका बच्चा सिर्फ पढ़ाई में ही न रह जाए. इसलिए उन्होंने जेफ को फुटबॉल खेलने के लिए प्रेरित किया. सबसे पहले जेफ ने प्रिस्टन यूनिवर्सिटी से फिजिक्स में पढ़ाई की जिसके बाद उन्होंने बीच में डिग्री छोड़ कम्प्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना शुरू कर दिया. 

वॉरेन बफे को पछाड़कर दुनिया में तीसरे सबसे धनी व्यक्ति बने अमेजन के जेफ बेजोस
 
amazon app

गैराज में शुरू की कंपनी
जेफ को हमेशा ही कुछ अलग करने का मन था. पढ़ाई के बाद उन्होंने कई जगह जॉब की. लेकिन उनका मन नहीं लगा. सबसे पहले उन्होंने अपना खुद का काम गैराज में शुरू किया. बिजनेस चल पड़ा तो उन्होंने कंपनी को नाम देना का सोचा. सबसे पहले उन्होंने कडाब्रा और फिर रेलेंटसेस डॉट कॉम जैसे नाम सोचे लेकिन उन्हें खारिज कर दिया गया.

टिप्पणियां
अमेजन करेगी भारत में और 3 अरब डॉलर निवेश: जेफ बेजोस

जिसके बाद उन्होंने साउथ अमेरिकी नदी अमेजन से प्रेरित होकर उन्होंने कंपनी का नाम अमेजन रखा जिस पर मुहर लग गई. 2007 में कंपनी को बड़ी उप्लब्धि हासिल की. ऑनलाइन बिजनेस में उनकी कंपनी ब्रांड बन चुकी थी. उसके बाद जेफ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कंपनी को आगे बढ़ाते चले गए और आज उनकी कंपनी का नाम पूरी दुनिया में फेमस है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement