NDTV Khabar

Jeff Bezos ने लिया सबसे महंगा तलाक, 2.52 लाख करोड़ के शेयर लेकर मैकेंजी बनीं चौथी सबसे अमीर महिला

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोफ (Amazon Founder Jeff Bezos) ने तलाक की प्रक्रिया पूरी कर ली है. 2.52 लाख करोड़ के शेयर लेकर मैकेंजी (Mackenzie) दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Jeff Bezos ने लिया सबसे महंगा तलाक, 2.52 लाख करोड़ के शेयर लेकर मैकेंजी बनीं चौथी सबसे अमीर महिला

तलाक के बाद 2.52 लाख करोड़ के शेयर लेकर मैकेंजी (Mackenzie) बनीं चौथी सबसे अमीर महिला.

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोफ (Amazon Founder Jeff Bezos) की तलाक की प्रक्रिया पूरी हो गई हैं. 2.52 लाख करोड़ के शेयर लेकर मैकेंजी (Mackenzie) दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई हैं. एग्रीमेंट के मुताबिक, मैकेंजी (Mackenzie) ने 75 प्रितशत शेयर और अपने हिस्से के वोटिंग राइट्स बेजोस को दे दिए हैं. बेजोस (Jeff Bezos) और मैकेंजी (Mackenzie) के पास 16 प्रतिशत शेयर थे. अब उनमें से 4 प्रतिशत शेयर मैकेंजी के पास हैं. 

Forbes List 2019: भारत में मुकेश अंबानी, तो दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने अमेजन सीईओ जेफ बेजोस

मैकेंजी चौथी सबसे अमीर महिला बन चुकी हैं. मैकेंजी की नेटवर्थ 36.5 अरब डॉलर हो चुकी है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, दुनिया की सबसे अमीर महिला फ्रेंकोइस मीयर्स हैं. जो लोरियल की मालकिन हैं. उनकी नेटवर्थ 53.7 अरब डॉलर है. दूसरे नंबर पर एलाइस वॉल्टन हैं जो वॉलमार्ट की मालकिन हैं. उनकी नेटवर्थ 44.2 अरब डॉलर है. 


मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर TOP 10 लोगों में शामिल, Amazon के मालिक जेफ बेजोस बने No. 1

मैकेंजी ने ट्वीट करते हुए कहा- 'मैं वॉशिंगटन पोस्ट, ब्लू ऑरिजिन और 5 फीसदी अपने ऐमजॉन का स्टॉक एवं वोटिंग कंट्रोल छोड़कर खुश हूं. मैं ऐसा जेफ को इन अविश्वनीय कंपनियों को सही तरीके से चलाने और उनका समर्थन करने के लिए कर रही हूं. मैं खुद के प्लान को लेकर भी एक्साइटिड हूं. मैं अपने अतीत के लिए कृतज्ञ हूं और भविष्य को लेकर आशान्वित हूं.' 

दुनिया के सबसे अमीर आदमी ने मीटिंग में पहना पैजामा, पीछे की वजह है यह

a3erb00o

जेफ बेजोस और मैकेंजी के शादी को 25 साल पूरे हो चुके थे. जेफ बेजोस ने साल 1993 में मैकेंजी (MacKenzie) से शादी की. जेफ और मैकेंजी के चार बच्चे भी हैं. जेफ और मैक की मुलाकात कॉलेज के दौरान हुई. दोनों ने एक साथ इनवेंस्टमेंट फर्म D.E Shaw में काम किया. दोनों ने साल 1993 में शादी की और 1994 में वॉशिंगटन के शहर सिएटल में शिफ्ट. इसी साल जेफ बेजोस ने अमेजन की शुरुआत की. 

24 साल पहले आज ही के दिन शुरू हुआ था Amazon, जेफ बेजोस ने रखी थी नींव

कौन हैं जेफ बेजोस?
जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अमेजन (Amazon) के फाउंडर और सीईओ हैं. इनका जन्म न्यू मेक्सिको (New Mexico) में हुआ और पालन पोषण हस्टन (Houston) में हुआ. साल 1986 में उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (Princeton University) ग्रैजुएशन की. साल 1994 में उन्होंने अमेजन की शुरुआत की. पहले इस कंपनी का नाम कैडेब्रा (Cadabra) जिसे बाद में बदलकर अमेजन (Amazon) किया गया. क्योंकि जेफ एक साथी ने कंपनी का नाम कैडेब्रा के बजाय कैडेवर पढ़ा.

टिप्पणियां

Amazon Ceo Jeff Bezos बने अब तक के सबसे अमीर शख्स, गैराज में शुरू की थी कंपनी

शुरू में अमेजन पर सिर्फ किताबें बिका करती थीं, इसके साथ ही जेफ एक (Bezo's Garage) गराज में काम किया करते थे. इसके साथ-साथ वो अमेजन पर भी धीरे-धीरे बाकी चीज़ें सेल करने लगे और अब, Amazon दुनिया की सबसे बड़ी और सफल वेबसाइट में से एक है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement