NDTV Khabar

बिटक्वाइन से चमकी अमिताभ बच्चन की किस्मत, ढाई लाख लगाकर कमाए इतने करोड़

बच्चन परिवार ने बिटक्वाइन में ढ़ाई लाख डॉलर (1 करोड़ 60 लाख रुपये) मेरीडियन टेक पीटीई में इन्वेस्ट किए थे. ढाई साल में इसकी कीमत 17.5 मीलियन डॉलर 112 करोड़ हो चुकी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिटक्वाइन से चमकी अमिताभ बच्चन की किस्मत, ढाई लाख लगाकर कमाए इतने करोड़

बच्चन परिवार ने बिटक्वाइन में ढ़ाई लाख डॉलर (1 करोड़ 60 लाख रुपये) मेरीडियन टेक पीटीई में इन्वेस्ट किए थे.

खास बातें

  1. बच्चन परिवार ने बिटक्वाइन में ढ़ाई लाख डॉलर इन्वेस्ट किया था.
  2. ढाई साल में इसकी कीमत 17.5 मीलियन डॉलर हो चुकी है.
  3. बिटक्वाइन डिजिटल करंसी है. इसे इलेक्ट्रॉनिक तरीके से बनाया जाता है.
नई दिल्ली: बिटक्वाइन को खरीद के लिए कई अरबपति लाइन में खड़े हैं. हर कोई लगातार बढ़ते हुए इस सिक्के को खरीदना चाहता है. कई लोग तो इस पर निवेश भी कर चुक हैं. जिसमें बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन का भी नाम है. Business Standard की खबर के मुताबिक, बच्चन परिवार ने बिटक्वाइन में ढ़ाई लाख डॉलर (1 करोड़ 60 लाख रुपये) मेरीडियन टेक पीटीई में इन्वेस्ट किए थे. ढाई साल में इसकी कीमत 17.5 मीलियन डॉलर (112 करोड़ रुपये) हो चुकी है. 

इस एक सिक्के की कीमत है 6 लाख रुपये से भी ज्यादा, जानिए ऐसा क्यों
 
amitabh bachchan

2015 में लगाए थे पैसे
Business Standard की रिपोर्ट के मुताबिक, 2015 में अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन ने ढ़ाई लाख डॉलर (करीब 1.57 करोड़ रुपये) मेरीडियन टेक पीटीई में लगाए थे. इस फर्म की किस्मत तब बदली जब मेरीडियन की प्राइम एसेट Ziddu.com को एक विदेशी कंपनी लॉन्गफिन कॉर्प ने खरीद लिया. जब उन्होंने  Ziddu.com में इन्वेस्ट किया था तब वह एक क्लाउड स्टोरेज और ई-डिस्ट्रिब्यूशन स्टार्टअप हुआ करती थी.

2017 में लोगों ने गूगल में सर्च किए ये 5 सवाल, जानिए क्या हैं इनके जवाब
 
abhishek amitabh

दो अकाउंट के जरिए किया था इन्वेस्ट
Business Standard को मेरीडियन टेक के फाउंडर वेंकट श्रीनिवास मीनावली ने बताया कि अमिताभ बच्चन ने दो अकाउंट के जरिए कंपनी में इन्वेस्ट किया था. एक अकाउंट अमिताभ बच्चन के नाम का है जिसमें डेढ़ लाख डॉलर थे वहीं दूसरा अमिताभ और अभिषेक का ज्वाइंट अकाउंट था जिसमें 1 लाख डॉलर थे. लॉन्गफिन कॉर्प ने दावा किया है कि एक्सपोर्टर और इम्पोर्टर Ziddu क्वाइन को बिटक्वाइन में बदल लेते हैं. फिर वर्किंग कैपिटल की तरह इसका इस्तेमा किया जाता है.

आराध्या के Annual Day पर मौजूद रहा पूरा बच्चन परिवार, नहीं पहुंचे दादा अमिताभ
 
bitcoin

क्या है बिटक्वाइन
पहले आपको बताते चलें कि बिटक्वाइन एक तरह की डिजिटल करंसी है. इसे इलेक्ट्रॉनिक तरीके से बनाया जाता है. ये क्वाइन किसी के हाथ में नहीं बल्कि इलेक्ट्रॉनिक तरीके से ही रखा जाता है. रुपये की तरह इसकी छपाई नहीं होती. इसे कम्प्यूटर के जरिए ही बनाया जाता है और काफी सेफ तरीके से रखा जाता है. 

टिप्पणियां
देखें वीडियो- जानिए क्या होता है बिटक्वाइन

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement