यह ख़बर 11 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आदिवासी लड़कियों को नंगे बदन नचाया पुलिसवाले ने

खास बातें

  • 'द गार्जियन' की वेबसाइट पर अंडमान में एक पुलिसवाले को आदिवासी लड़कियों को कपड़े उतारकर नाचने के लिए मजबूर करते दिखाया गया है।
नई दिल्ली:

अंडमान में आदिवासी लड़कियों को आधे कपड़ों में जबरन नचाने का मामला सामने आया है। ब्रिटिश अखबार 'द गार्जियन'ने अपनी वेबसाइट पर एक वीडियो जारी किया है जिसमें एक पुलिसवाला आदिवासी लड़कियों को सैलानियों के सामने नंगे बदन नाचने के लिए मजबूर कर रहा है।
गृह मंत्रालय ने इस बाबत अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह के प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है। उधर, आदिवासी मामलों के मंत्री केसी देव ने कहा है कि यह वीडियो दस साल पुराना है जबकि गार्जियन के पत्रकार ने इसक खंडन करते हुए कहा है कि यह वीडियो पुराना नहीं बल्कि नया है।

'द गार्जियन' ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस पुलिसवाले को वहां इसलिए तैनात किया गया था कि वह आदिवासियों को बाहरी लोगों से बचाए, लेकिन उसने 200 पाउंड के लिए अपना ईमान बेच दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस वीडियो में पुलिसवाला लड़कियों से कह रहा है कि अगर वो नाचेंगी तो वह उन्हें खाना देगा। ये सैलानी जरावा आदिवासियों की दुनिया देखने गए थे। दक्षिणी अंडमान के जंगलों में रहने वाले 403 आदिवासियों का ये समुदाय आज के आधुनिक समाज से काफी कटा हुआ है।