Antarctica के बर्फ के नीचे पर्वत श्रृंखलाओं और घाटियों का पता चला

शोधकर्ताओं ने अंटार्कटिका के हिम पर्वतों के नीचे छिपी पर्वत श्रृंखलाओं और ग्लेशियर के नीचे तीन गहरी घाटियों का पता लगाया है.

Antarctica के बर्फ के नीचे पर्वत श्रृंखलाओं और घाटियों का पता चला

शोधकर्ताओं ने अंटार्कटिका के हिम पर्वतों के नीचे छिपी पर्वत श्रृंखलाओं और ग्लेशियर के नीचे तीन गहरी घाटियों का पता लगाया है. यह शोध जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित हुआ है. उपग्रह से मिलने वाले विस्तृत डेटा से पृथ्वी की सतह और उसकी गहराई वाले अंदरुनी हिस्सों की तस्वीरें लेने में मदद मिली लेकिन दक्षिणी ध्रुव के इलाके के आसपास खाली स्थान का इसमें पता नहीं चला. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी पोलरगैप परियोजना के जरिये इसका पता चला. 

पसंदीदा संगीत बयां करता है आपका व्यक्तित्व, सरल संगीत सुनने वाले होते हैं ऐसे

एयरबोर्न रडार से लिए गए आंकड़ों से इस स्थान का वर्णन मिला कि कैसे बर्फ की चट्टानें पूर्व और पश्चिम अंटार्कटिका के बीच बहती हैं. ब्रिटेन में नोर्थम्ब्रिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पर्वत श्रृंखलाओं और ग्लेशियर के नीचे तीन गहरी घाटियों का पता लगाया. सबसे बड़ी घाटी फाउंडेशन थ्रो 350 किलोमीटर से अधिक लंबी और 35 किलोमीटर चौड़ी है. इसकी लंबाई लंदन से मैनचेस्टर तक की दूरी जितनी है। दो अन्य घाटियां भी इतनी ही विशाल हैं. 

VIDEO: गरीब महिला ने गाया 'कुछ न कहो', सुरीला गाना सुन लोग हुए हैरान

यूनिवर्सिटी में शोधार्थी केट विंटर ने कहा , ‘‘चूंकि दक्षिणी ध्रुव के आसपास उपग्रह के डेटा में अंतर था तो हमारे में से कोई नहीं जानता था कि वहां असल में है क्या. इसलिए हम पोलरगैप परियोजना के नतीजों को जारी करते हुए बेहद खुश हैं. ’’ 

(इनपुट-भाषा)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com