Apj Abdul Kalam: घर-घर अखबार बांटकर ऐसे बने भारत के Missile Man, देखिए उनकी Rare Photos

भारत के पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल मैन ए.पी.जे. अब्दुल कलाम (Apj Abdul Kalam Birth Anniversary) की आज जयंती है. वह भारत के 11वें राष्ट्रपति थे.

Apj Abdul Kalam: घर-घर अखबार बांटकर ऐसे बने भारत के Missile Man, देखिए उनकी Rare Photos

पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के साथ डॉ एपीजे अब्दुल कलाम.

भारत के पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल मैन ए.पी.जे. अब्दुल कलाम (Apj Abdul Kalam Birth Anniversary) की आज जयंती है. वह भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. 27 जुलाई, 2015 को शिलॉंग में निधन हो गया था. उनकी पूरी जिंदगी शिक्षा को समर्पित रही. वैज्ञानिक कलाम साहित्य में रुचि रखते थे, कविताएं लिखते थे, वीणा बजाते थे और अध्यात्म से भी गहराई से जुड़े थे. इनके पिता अपनी नावों को मछुआरों को किराए पर देकर अपने परिवार का खर्च चलाते थे.

जन्मदिन विशेष: डॉक्टर कलाम के यह 10 प्रेरणादायी कोट हमेशा याद रहेंगे 

अपनी आरंभिक पढ़ाई पूरी करने के लिए कलाम को घर-घर अखबार बांटने का भी काम करना पड़ा था. कलाम ने अपने पिता से ईमानदारी व आत्मानुशासन की विरासत पाई थी और माता से ईश्वर-विश्वास तथा करुणा का उपहार लिया था. 27 जुलाई, 2015 को डॉ. कलाम जीवन की अंतिम सांसें लेने से ठीक पहले एक कार्यक्रम में छात्रों से बातें कर रहे थे, वह शायद इसी तरह संसार से विदा होना चाहते होंगे. उनका साफ मानना था कि बच्चे ही देश का भविष्य हैं.

APJ Abdul Kalam: ये हैं अब्दुल कलाम के 10 ऐसे विचार जो किसी को भी बना सकते हैं सफल

2015 में भारत सरकार के प्रेस इन्फॉरमेशन ब्यूरो (PIB) ने अपने फेसबुक पेज और ट्विटर पेज पर colorlibrary.blogspot.in के सौजन्य से स्वर्गीय पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की कुछ पुरानी तस्वीरें अपलोड की थीं. जो काफी वायरल हुई थीं. India History Pic ने भी अब्दुल कलाम की पुरानी तस्वीरें शेयर की थीं. आइए देखते हैं वे तस्वीरें...
 

mgvuloc

(डॉ विक्रम साराभाई के साथ युवा डॉ एपीजे अब्दुल कलाम.)
 

 
3asi4le

(वह घर, जहां डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का बचपन बीता.)

 

g74o8k4o

(डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का स्कूल (रामनाथपुरम श्वार्ट्ज़ हायर सेकंडरी स्कूल).

 

 
cd3iu778

(डॉ सतीश धवन के साथ एसएलवी - III रिव्यू मीटिंग में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम.)

 

ufo7mdh8

(पोखरन परमाणु परीक्षण स्थल पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी तथा तत्कालीन रक्षामंत्री जॉर्ज फर्नांडिस के साथ डॉ एपीजे अब्दुल कलाम.)

 

m1bjglb

(वर्ष 1981 में तत्कालीन राष्ट्रपति नीलम संजीवा रेड्डी के हाथों देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्मभूषण ग्रहण करते डॉ एपीजे अब्दुल कलाम.)

 

o0ptbor8

(रामेश्वरम स्थित वह मस्जिद, जहां डॉ एपीजे अब्दुल कलाम अपने पिता तथा भाइयों के साथ नमाज़ पढ़ने जाया करते थे.)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com