अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी के बच्चों ने बनाई नोट गिनने की अनूठी मशीन, गिनती के साथ-साथ सैनिटाइज़ भी होंगे नोट

एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (APJ Abdul Kalam Technical University) के अनुज शर्मा और उनकी टीम ने दावा किया है कि उन्होंने पैसे गिनने वाली ऐसी मशीन बनाई है जो पूरी तरह से कीटाणुशोधन है. यानि पूरी तरह से सैनिटाइजर युक्त मशीन है. 

अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी के बच्चों ने बनाई नोट गिनने की अनूठी मशीन, गिनती के साथ-साथ सैनिटाइज़ भी होंगे नोट

अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी के बच्चों ने बनाई नोट गिनने की अनूठी मशीन

एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (APJ Abdul Kalam Technical University) के अनुज शर्मा और उनकी टीम ने दावा किया है कि उन्होंने पैसे गिनने वाली ऐसी मशीन बनाई है जो पूरी तरह से कीटाणुशोधन है. यानि पूरी तरह से सैनिटाइजर युक्त मशीन है. इस मशीन को बनाने में 14 से 15 हजार तक की लागत आई है. न्यूज एजेंसी एएनआई से खास बातचीत में अनुज शर्मा बताया कि यह मशीन एक मिनट में 200 नोट गिनती है.

एएनआई (ANI)  ने नोट गिनने वाली मशीन की फोटो अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट भी किया है. जिसमें आप साफ देख सकते हैं कि किस तरह से मशीन में सैनिटाइजर भी लगा हुआ है और आराम से आप साफ-सफाई के साथ पैसे गिन सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि कोरोनावायरस महामारी के बीच इस तरह की मशीन लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो समाज कल्याण के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है.

ट्विटर पर जैसे ही इस तरह के नोट गिनने वाली मशीन की फोटो शेयर की गई. तब से सोशल मीडिया पर यह चर्चा का विषय बना हुआ है. लोग इस फोटो पर लाइक्स के साथ- साथ कमेंट करते हुए भी नजर आ रहे हैं. सिर्फ इतना ही नहीं सोशल मीडिया यूजर एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय के अनुज शर्मा और उनकी टीम को बधाई देते हुए भी नजर आ रहे हैं.

इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह भी है कि कोरोनावायरस महामारी के बीच देश के डॉक्टर हो या सरकार सभी के तरफ अक्सर एक बात कही जा रही है कि अपने हाथों के बार- बार सैनिटाइज करें ताकि कोरोनावायरस बचा जा सके. वहीं एक तरफ इस तरह की मशीन का बनना लोगों के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है.

Newsbeep

सोशल मीडिया पर भी यह मशीन चर्चा का विषय बना हुआ है. साथ ही इस मशीन की फोटो काफी वायरल हो रही है. अब तक इस ट्वीट पर 300 से ज्यादा लाइक्स और 44 रिट्वीट आ चुके हैं. सिर्फ इतना ही नहीं लोग इस पोस्ट के नीचे कमेंट भी कर रहे हैं. एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा, शानदार वहीं एक यूजर ने कमेंट किया...बेहतरीन काम है ये..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com