चांद से कुछ ऐसी दिखती है पृथ्वी, अपोलो 11 में नील आर्मस्ट्रांग के क्रू मेंबर बज एल्ड्रिन ने शेयर की फोटो

चांद से पृथ्वी कितनी सुंदर दिखती है इस बात का अंदाजा आप इन दिनों वायरल हो रहे फोटो को देखकर लगा सकते हैं. हाल ही में अपोलो 11 के क्रू मेंबर के सदस्य रहे बज़ एल्ड्रिन ने अपने ट्विटर हैंडल से एक फोटो शेयर की है. साथ ही कैप्शन में लिखा है, यह नजारा कभी पुराना नहीं हो सकता है.

चांद से कुछ ऐसी दिखती है पृथ्वी, अपोलो 11 में नील आर्मस्ट्रांग के क्रू मेंबर बज एल्ड्रिन ने शेयर की फोटो

चांद से कुछ ऐसी दिखती है पृथ्वी

चांद से पृथ्वी कितनी सुंदर दिखती है इस बात का अंदाजा आप इन दिनों वायरल हो रहे फोटो को देखकर लगा सकते हैं. हाल ही में अपोलो 11 के क्रू मेंबर के सदस्य रहे बज़ एल्ड्रिन ने अपने ट्विटर हैंडल से एक फोटो शेयर की है. साथ ही कैप्शन में लिखा है, यह नजारा कभी पुराना नहीं हो सकता है. आपको बता दें कि बज़ एल्ड्रिन चंद्रमा पर उतरने वाले दूसरे व्यक्ति थे. जैसा कि आपको पता है चंद्रमा पर उतरने वाला सबसे पहला अंतरिक्ष यान अपोलो 11 था और नील आर्मस्ट्रांग वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने अपना कदम चंद्रमा पर रखा वहीं नील आर्मस्ट्रांग के क्रू मेंबर में पायलट बज़ एल्ड्रिन भी थे. और यह दूसरे व्यक्ति थे जिन्होंने चंद्रमा पर कदम रखा.

इनके साथ एक और यात्री थे माइकल कॉलिन्स. जो चंद्रमा के चारों ओर अपोलो 11 कमांड मॉड्यूल कोलंबिया से उड़ान भर रहे थे. नासा की वेबसाइट के मुताबिक, चंद्रमा से पृथ्वी की यह फोटो 20 जुलाई, 1969 को अपोलो 11 अंतरिक्ष यान से ली गई थी. चंद्रमा का यह हिस्सा स्मिथ के सागर के पास के एरिया में है.

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करने के बाद से ही वायरल होने लगी. इस फोटो पर अब तक 13 हजार से अधिक लाइक्स आ चुके हैं साथ ही इस फोटो पर कई दिलचस्प कमेंट भी आ चुके हैं. एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा, मैं कल्पना भी नहीं कर सकता था कि यह इतना खूबसूरत दिख सकता है. वहीं एक यूजर ने लिखा चंद्रमा पर चलते वक्त आपने सबसे पहले क्या किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 आपको बता दें कि पिछले साल, डॉ. एल्ड्रिन ने चंद्रमा पर अपनी यात्रा के क्षणों को याद करते हुए कहा था कि वह और उनके चालक दल अपने कामों को करने में इतने लीन थे कि वे इस बात से विचलित हो गए थे कि यह नजारा कितना खूबसूरत है, क्योंकि यह पृथ्वी पर मौजूद करोड़ों लोग इसे नहीं देख पा रहे थे, यह सब लाइव टेलीविजन पर देखा जा रहा था.

एल्ड्रिन ने लॉस एंजिल्स के बाहर रोनाल्ड रीगन लाइब्रेरी में 50 वीं वर्षगांठ के दौरान कहा, जब हम चंद्रमा पर थे, तो लग रहा था कि दुनिया करीब-करीब बढ़ रही थी, साथ ही मुझे कभी-कभी लगता है कि हम तीनों 'बड़ी घटना' से चूक गए.