NDTV Khabar

कौन सबसे ज्यादा समझदार, कुत्ते या फिर बिल्ली? यहां जानिए

अमेरिका के वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मनोवैज्ञानिक सुजाना हरकुलानों ने इस पर स्टडी की है. जिन्होंने पाया कि कुत्ते बिल्लियों से ज्यादा समझदार होते हैं. कुत्तों में 530 मिलियन कॉर्टिकल न्यूरॉन्स होते हैं और बिल्लियों में लगभग 250 मिलियन न्यूरॉन्स होते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कौन सबसे ज्यादा समझदार, कुत्ते या फिर बिल्ली? यहां जानिए

मेरिका के वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मनोवैज्ञानिक सुजाना हरकुलानों ने इस पर स्टडी की है. जिन्होंने पाया कि कुत्ते बिल्लियों से ज्यादा समझदार होते हैं.

खास बातें

  1. स्टडी में खुलासा, कुत्ते बिल्लियों से ज्यादा समझदार होते हैं.
  2. वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मनोवैज्ञानिक सुजाना हरकुलानों ने की स्टडी.
  3. कुत्तों में 530 मिलियन तो बिल्लियों में होते हैं 250 मिलियन न्यूरॉन्स.
नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर आपने कई ऐसे फनी वीडियो देखें होंगे जिसमें कुत्ते और बिल्ली की फाइट होती है. जहां बिल्ली कुत्ते को थप्पड़ भी जड़ती दिखती है और कुत्ता भी बिल्ली को परेशान करता है. लेकिन अकसर दिमाग में एक सवाल दौड़ता रहता है कि दोनों में कौन सबसे ज्यादा समझदार होगा. इस सवाल का जवाब भी मिल गया है. एक स्टडी ने इस बात का खुलासा किया है. 

पढ़ें- शोध में खुलासा- भौतिकवादी फेसबुक का सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं

कुत्ते होते हैं ज्यादा समझदार
अमेरिका के वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मनोवैज्ञानिक सुजाना हरकुलानों ने इस पर स्टडी की है. जिन्होंने पाया कि कुत्ते बिल्लियों से ज्यादा समझदार होते हैं. कुत्तों में 530 मिलियन कॉर्टिकल न्यूरॉन्स होते हैं और बिल्लियों में लगभग 250 मिलियन न्यूरॉन्स होते हैं. वहीं इंसानों में 16 मिलियन न्यूरॉन्स होते हैं. बिल्लियों और कुत्तों के अलावा शेर और भालू सहित कुछ पसंदीदा प्रजातियों की भी जांच की. बता दें, न्यूरॉन्स से पता चलता है कि भविष्य में उनके पास क्या-क्या होने वाला है.

टिप्पणियां
पढ़ें- हैदराबाद के जुबली हिल्स इलाके में कंपन, वैज्ञानिक ने कहा पहले भी हुए हैं ऐसे कंपन
 
dog tongue istock 650

पढ़ें- स्मार्टफोन और कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से किशोरों में बढ़ जाता है आत्महत्या का खतरा

कुत्तों में ज्यादा शक्ति
स्टडी में पाया गया है कि बिल्लियों के मुकाबले कुत्तों में ज्यादा शक्ति होती है. भले ही बिल्लियों में ज्यादा फुर्ती हो लेकिन कुत्तों के पास सबसे ज्यादा दिमाग होता है. सुजाना हरकुलानों ने कहा- ''मेरा मानना है कि पशुओं में न्यूरॉन्स काफी महत्वपूर्ण होते हैं. खास कर सेरेब्रल कॉर्टेक्स में, जिससे वो अपनी आंतरिक मानसिक अवस्था को निर्धारित करते हैं.''


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement