NDTV Khabar

रेत से सूर्य मंदिर की प्रतिमा उकेर ओडिशा की संस्कृति दिखाएंगे सुदर्शन पटनायक

पांच जुलाई को एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के उद्घाटन से पहले कलिंगा स्टेडियम परिसर में सुदर्शन पटनायक रेत की कलाकारियां उकेरेंगे. इसका उद्देश्य राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रचार करना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रेत से सूर्य मंदिर की प्रतिमा उकेर ओडिशा की संस्कृति दिखाएंगे सुदर्शन पटनायक

देश-विदेश में कई पुरस्कार जीत चुके हैं सुदर्शन पटनायक.

खास बातें

  1. अगले महीने भुवनेश्वर में होगा एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन
  2. चैंपियनशिप के उद्घाटन से पहले स्टेडियम परिसर में उकेरेंगे कलाकृतिया
  3. 45 देशों के 1000 से अधिक एथलीट, प्रतिनिधिमंडल भाग लेंगे प्रतियोगिता में
नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति पा चुके रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक एक और न भूलने वाली आकृति उकेरने को तैयार हैं. भुवनेश्वर में अगले महीने शुरू होने वाली 22वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान पटनायक ओड़िशा के समृद्ध संस्कृति का उल्लेख करने वाली रेत की प्रतिमा बनाएंगे. पटनायक ने कहा कि पांच जुलाई को इस चैंपियनशिप के उद्घाटन से पहले कलिंगा स्टेडियम के परिसर में रेत की कलाकारियां उकेरी जाएंगी. इसका उद्देश्य राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रचार करना है. सुदर्शन ने विश्व विरासत धरोहर कोणार्क के सूर्य मंदिर की लघु आकृति बनाने की योजना बनाई है.
  रेत कलाकार ने कहा कि सभी प्रतिमाओं को बनाने में करीब नौ टन रेत का इस्तेमाल किया जाएगा. दुनियाभर में 50 से ज्यादा रेत कला प्रतियोगिताओं और उत्सवों में भाग लेने वाले कई इनाम जीतने वाले सुदर्शन ने कहा, सारा काम पूरा होने में करीब चार दिन का समय लगेगा. इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भाग ले रहे लोगों को ओडिशा की समृद्ध संस्कृति से अवगत कराना है. चैंपियनशिप में 45 देशों के 1000 से अधिक एथलीटों और प्रतिनिधिमंडलों के भाग लेने की उम्मीद है. चैंपियनशिप का समापन नौ जुलाई को होगा. इससे पहले भी सुदर्शन ने दोहा एशियाई खेल, दिल्ली राष्ट्रमंडल खेल लंदन ओलंपिक और क्रिकेट विश्व कप जैसे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं के अवसर पर रेत से प्रतिमाएं बनाई हैं. 

(इनपुट भाषा से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement