NDTV Khabar

अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष से ट्वीट की दक्षिण भारत की शानदार तस्वीर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष से ट्वीट की दक्षिण भारत की शानदार तस्वीर

अमेरिकी अंतरिक्ष विज्ञानी स्कॉट केली एक साल के लिए अंतरिक्ष यात्रा पर हैं। वे पिछले 233 दिन से अंतरिक्ष में हैं। इस साल मार्च से ही केली अंतरराष्ट्रीय स्पेस सेंटर में समय बिता रहे हैं और वहां से उन्होंने धरती की कुछ शानदार तस्वीरें ली हैं।

अच्छी बात ये है कि केली के पास ट्विटर अकाउंट भी है और उन्होंने स्पेस सेंटर से ही कुछ शानदार तस्वीरें ट्वीट की हैं। जैसे दक्षिण भारत की यह तस्वीर उन्होंने ट्वीट की है, जिसमें रात के समय दक्षिण भारत के ऊपर रोशनी बेहद खूबसूरत लग रही है।
 

दिवाली की रात नासा द्वारा ली गई तस्वीर भले ही देखने वालों को फर्जी सी लगती हो, लेकिन यह तस्वीर बेहद खूबसूरत और असली भी है।
टिप्पणियां

केली ने पेरिस आतंकी हमले के बाद फ्रांस की राजधानी की स्पेस से ली गई तस्वीर भी ट्वीट की है। इस आतंकी हमले में 129 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए थे।
 

51 वर्षीय स्कॉट केली एक साल के लिए स्पेस मिशन पर गए दो अंतरिक्ष विज्ञानियों में से एक हैं। उनके साथी रूस के मिखाइल कोर्नियेंको हैं। केली अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में 342 दिन तक रुकेंगे। यहां दुनियाभर के वैज्ञानिकों की टीम मेडिकल एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं कि लंबे समय तक स्पेस में रहने से मानव शरीर पर क्या फर्क पड़ता है।

दोनों अंतरिक्ष विज्ञानी अगले साल बसंत ऋतु में धरती पर लौटेंगे और कजाकिस्तान में इनकी लैंडिंग होगी।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement