NDTV Khabar

Video: अंतरिक्ष में एस्‍ट्रोनॉट ने कुछ इस तरह बनाया पिज्‍जा, जमकर हुई पार्टी

एस्‍ट्रोनॉट भी अपना फेवरेट फूड म‍िस करते हैं. हालांकि वो झट से किचन में जाकर खाना नहीं बना सकते, लेकिन इस बार एस्‍ट्रोनॉट्स ने स्‍पेस में पहली बार पिज्‍जा बनाया और जमकर पार्टी की, वो भी जीरो ग्रैविटी में.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Video: अंतरिक्ष में एस्‍ट्रोनॉट ने कुछ इस तरह बनाया पिज्‍जा, जमकर हुई पार्टी

एस्‍ट्रोनॉट का कहना है क‍ि स्‍पेस में बना प‍िज्‍जा बहुत टेस्‍टी था

खास बातें

  1. स्‍पेस में खाना बनाना बहुत मुश्‍‍िकल है, क्‍योंकि हर चीज हवा में तैरती है
  2. इस बार एस्‍ट्रोनॉट ने पहली बार स्‍पेस में पिज्‍जा बनाया और पार्टी की
  3. पिज्‍जा के लिए जरूरी सामान एक लाईव ईवेंट में स्‍पेस रवाना क‍िए गए थे
नई द‍िल्‍ली : स्‍पेस यानी कि अंतर‍िक्ष की अपनी ही एक अलग दुनिया है. इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) में एस्‍ट्रोनॉट के रहने का अंदाज हमेशा ही धरती के लोगों के बीच चर्चा का व‍िषय रहा है. ऐसा होना लाजिमी भी है क्‍योंकि स्‍पेस में जीरो ग्रैविटी की वजह से इंसान ही नहीं बल्‍कि हर चीज़ हवा में तैरती रहती है. यही वजह है कि स्‍पेस में खाना बनाना बहुत ही मुश्किल है. स्‍पेस स्‍टेशन में मौजूद एस्‍ट्रोनॉट आख‍िर हैं तो इंसान ही और बीच-बीच में वो भी अपना फेवरेट फूड म‍िस करने लगते हैं. हालांकि वो हमारी तरह झट से किचन में जाकर कुछ भी नहीं बना सकते, लेकिन इस बार एस्‍ट्रोनॉट्स ने स्‍पेस में पहली बार पिज्‍जा बनाया और जमकर पार्टी की, वो भी जीरो ग्रैविटी में. 

जानिए क्या हुआ जब स्पेस में पहुंच गए थे बंदर, देखें Photos

इन दिनों इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन में तैनात इटली के एस्‍ट्रोनॉट पाओलो नेस्‍पोली के मुताबिक एक लाइव ईवेंट में उनके बॉस के हाथों पिज्‍जा टॉपिंग्‍स भेजी गईं. इसके बाद ISS के मैनेजर किर्क शायरमैन ने पिज्‍जा बनाने के लिए जरूरी सभी सामान दिखाकर एस्‍ट्रोनॉट्स को हैरान कर दिया. 

अंतरिक्ष से आती हैं ऐसी डरावनी आवाजें, NASA ने पहली बार जारी किए 22 ऑडियो टेप

नासा के जॉन्‍सन स्‍पेस सेंटर ने एक वीडियो अपलोड किया है, जिसमें दिखाया गया है कि एस्‍ट्रोनॉट किस तरह मिलकर पिज्‍जा बना रहे हैं:



टिप्पणियां
अब आप सोच रहे होंगे कि स्‍पेस में बने पिज्‍जा का टेस्‍ट कैसा था? नेस्‍पोली के मुताबिक स्‍पेस में बना पिज्‍जा बेहद स्‍वादिष्‍ट था, वहीं एक अन्‍य एस्‍ट्रोनॉट रैंडी ब्रेन्‍सिक ने बताया कि सारे पिज्‍जा टेस्‍टी थे. खबरों के मुताबिक रविवार सुबह अमेरिका के वर्जिनिया से पिज्‍जा के लिए जरूरी सामान और आईस्‍क्रीम इंटरनेशल स्‍पेस सेंटर को रवाना की गईं थीं.

VIDEO: अंतर‍िक्ष में भारत की कामयाबी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement