94 साल की इस महिला से भूलकर भी पंगा मत लेना, पल भर में निकाल देती है कचूमर

94 साल की इस महिला से भूलकर भी पंगा मत लेना, पल भर में निकाल देती है कचूमर

भारत के तिरुवनंतपुरम में 76 साल की मीनाक्षी अम्मा भी अपने से आधे उम्र के पुरुषों को भी मार्शल आर्ट (कलरीपायट्टू) में चित कर देती हैं.

खास बातें

  • 4 साल की उम्र से मार्शल आर्ट की प्रैक्टिस कर रही हैं.
  • झांग हेक्सिन लोगों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देती हैं.
  • हेक्सिन को लोग प्यार से 'कुंग फू ग्रैंडमा' भी कहते हैं.
बीजिंग:

बुजुर्ग महिला का ख्याल आते ही मन में एक कमजोर इंसान की छवि बनती है, लेकिन चीन के झेजियांग प्रांत के निंगबाओ शहर में रहने वाली 94 साल की महिला चुटकियों में जवान लोगों को चित कर देती है. झांग हेक्सिन नाम की इस बुजुर्ग महिला की हिम्मत और बहादुरी के चर्चे चीन के अखबारों में आए दिन छपते हैं. पहली नजर में देखने पर झांग हेक्सिन आम बुजुर्ग महिलाओं की तरह दिखती हैं, लेकिन जब यह मार्शल आर्ट्स के करतब दिखाती हैं तो आपकी आंखें शायद विश्वास न कर पाएं. पलक झपते ही वह बड़े-बड़ों को चित कर देती हैं.

मार्शल आर्ट्स में एक्स्पर्ट हेक्सिन को लोग प्यार से 'कुंग फू ग्रैंडमा' भी कहते हैं. उन्होंने महज चार साल की उम्र से मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग शुरू की थी. यानी वह 90 साल से मार्शल आर्ट की प्रैक्टिस कर रही हैं. वो कहती हैं कि इन 90 साल में शायद ही कोई दिन होगा जब उन्होंने मार्शल आर्ट की प्रैक्टिस न की हो. 

अपना खर्च चलाने के लिए हेक्सिन आज भी लोगों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देती हैं. इस उम्र में भी अपनी फिटनेस के लिए वह मार्शल आर्ट का ही योगदान मानती हैं.

मीनाक्षी अम्‍मा हैं भारत मार्शल आर्ट की 'दादी'

जिस तरह चीन में 94 वर्षीय झांग हेक्सिन मार्शल ऑर्ट के लिए चर्चित हैं, ठीक उसी तरह भारत की मीनाक्षी अम्मा भी इसी कला के लिए प्रसिद्ध हैं. तिरुवनंतपुरम की 76 साल की मीनाक्षी अपने से आधे उम्र के पुरुष को भी मार्शल आर्ट में चित कर देती हैं. केरल के वाटकरा की रहने वाली मीनाक्षी अम्‍मा 66 साल से प्राचीन भारतीय मार्शल आर्ट फॉर्म कलरीपायट्टू की प्रैक्टिस कर रही हैं. 

मीनाक्षी भी मार्शल आर्ट (कलरीपायट्टू) की ट्रेनिंग देकर अपना गुजारा करती हैं. कलरीपायट्टू एक युद्धकला है जिसमें काफी समर्पण, अनुशासन और प्रतिबद्धता की आवश्‍यकता है.



पिछले दिनों उनके करतब का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. इस वीडियो में वह साड़ी पहने गजब की फुर्ती से लाठी चलाते हुए और विरोधी को धाराशायी करते दिखी थीं. इस वीडियो को 'इंडिया अराइजिंग' नामक फेसबुक पेज पर बीते दिनों पोस्ट किया गया। अम्मा खुद नौजवानों को लाठी, तलवार, भाला और फाइटिंग के गुर सिखाती हैं.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com