NDTV Khabar

क्यों परेशान हो रहे हैं? ATM जाते ही अब ये 7 काम आसानी से निपट जाएंगे

कई सेवाएं तो ऐसी हैं जिनके लिए हमें घंटों टाइम बर्बाद करना पड़ता है लेकिन एटीएम के जरिए ये काम निपटाए जा सकते हैं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्यों परेशान हो रहे हैं? ATM जाते ही अब ये 7 काम आसानी से निपट जाएंगे

खास बातें

  1. बैंकें दे रही हैं एटीएम के जरिए कई सेवाएं
  2. बिल जमा करने से लेकर एफडी तक अब एटीएम से
  3. पैसे भी किए जा सकते हैं ट्रांसफर
नई दिल्ली:

बैंकों की ओर से एटीएम के जरिए कुछ ऐसी सेवाएं दी जाती हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. अगर इन सेवाओं का हम लाभ उठाएं तो हमें ऑफिसों की भागदौड़ से आसानी से निजात मिल सकती है. कई सेवाएं तो ऐसी हैं जिनके लिए हमें घंटों टाइम बर्बाद करना पड़ता है लेकिन एटीएम के जरिए ये काम निपटाए जा सकते हैं.

पढ़ें :  अब आपकी 'मुस्कुराहट' से ही हो जाएगा पेमेंट

क्या हैं वह जरूरी सेवाएं 
1- अब एटीएम का इस्तेमाल करके फिक्स डिपॉजिट सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अपने बैंक के एटीएम में जाना है और एटीएम को स्वाइप करने के बाद वहां बताए जा रहे निर्दोषों का पालन करना है. 

2- अब अपना प्रीपेड मोबाइल भी रिचार्ज कर सकते हैं. इसके लिए एटीएम के दिए गए मेन्यू में मोबाइल रीचार्ज को टच करना है उसके बाद अपना मोबाइल नंबर कन्फर्म करना है फिर जितने का रिचार्ज करना है उस अमाउंट को डालना है. 


पढ़ें :  100 पैकेटों की दादी मां ने बनाई मैगी... यह वीडियो आपकी भूख बढ़ा देगा

3- अगर आप घर से बाहर रहते हैं और में तुरंत पैसे भेजने है तो 4000 रुपए तक का फंड तुरंत ट्रांसफर कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए एक ही बैंक का एटीएम होना चाहिए.

4- एटीएम के जरिए, टेलीफोन, बिजली, गैस आदि के बिल जमा कर सकते हैं. इस सेवा के लिए आपको बैंक की वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा.

5- कई बैंकों ने अब पैसा जमा करने के लिए मशीनें लगा दी हैं. अब पैसा डिपॉजिट करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. हालांकि यह सेवा हर जगह उपलब्ध नहीं है.

टिप्पणियां

6- एटीएम के जरिए एलआईसी समेत कई बीमा कंपनियों का प्रीमियम जमा किया जा सकता है. 

वीडियो :  पान खाकर थूकने पर लग सकता है जुर्माना
7- पर्सनल लोन के लिए भी आप एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं. खास बात यह है कि बैंक आपके लोन की एनालिसिस पहले से तैयार रखती हैं. प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन की सुविधा भी अब बैंक एटीएम के जरिए दे रहे हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement