NDTV Khabar

इस शहर में दौड़ेंगी Driverless Car, चलेगी 90 km/hr की स्पीड से

ऑस्ट्रेलिया का पर्थ दुनिया का ऐसा पहला शहर बनने जा रहा है, जहां बुधवार को एक प्रतिकृति(प्रोटोटाइप) वाहन के अनावरण के साथ 'चालक रहित ऑन-डिमांड कारों' का परीक्षण होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस शहर में दौड़ेंगी Driverless Car, चलेगी 90 km/hr की स्पीड से

Australia के पर्थ में चलेंगी Driverless Cars.

Australia, Perth: ऑस्ट्रेलिया का पर्थ दुनिया का ऐसा पहला शहर बनने जा रहा है, जहां बुधवार को एक प्रतिकृति(प्रोटोटाइप) वाहन के अनावरण के साथ 'चालक रहित ऑन-डिमांड कारों' का परीक्षण होगा. स्वायत्त वाहन कंपनी एनएवीवाईए द्वारा निर्मित कार 'शैपरोन(संरक्षिका)' से लैस होगी, जिसकी सहायता से जरूरत पड़ने पर कार को किसी भी समय मैन्युअली रोका जा सकता है.

महिला टॉयलेट के अंदर से निकला जहरीला सांप, जिसने देखा निकल गई उसकी चीखें

वाहनों में छह लोगों को ले जाने की क्षमता होगी और इसकी अधिकतम गति 90 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, हालांकि परीक्षण के दौरान गति को 50 किलोमीटर तक सीमित कर दिया जाएगा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 2019 तक चालक रहित कारों का परीक्षण पूरा होने के बाद, पंजीकृत प्रयोगकर्ता फोन एप के जरिए अपने गंतव्य जाने के लिए इन कारों को मंगा सकते हैं. यह प्रक्रिया सामान्य टैक्सी की तरह ही होगी.

40 साल पहले चोरी हुआ था सर्फबोर्ड, मालिक को मिला वापस, मां ने पैसे बचाकर खरीदा था

टिप्पणियां
रॉयल ऑटोमोटिव क्लब ऑस्ट्रेलिया में इन परीक्षणों की सुविधा प्रदान करा रहा है और मुख्य कार्यकारी टेरी एजन्यू ने कहा कि पर्थ दुनिया के उन तीन शहरों में शामिल है, जहां ये परीक्षण हो रहे हैं.

(इनपुट-आईएएनएस)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement