NDTV Khabar

इस कुत्ते की वजह से मारा गया था ओसामा बिन लादेन, अब भारत में करेगा ये काम, Diet के लिए खर्च होंगे 1 लाख रुपये

मध्यप्रदेश पुलिस डॉग स्वार्ड (Madhya Pradesh Police Dog Squad) में बेल्जियन मालिनोइज (Belgian Malinois) कुत्तों को शामिल किया गया है. यही कुत्ते अमेरिकी राष्ट्रपति के घर वाइट हाउज (White House) की सुरक्षा करते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस कुत्ते की वजह से मारा गया था ओसामा बिन लादेन, अब भारत में करेगा ये काम, Diet के लिए खर्च होंगे 1 लाख रुपये

Belgian Malinois को मध्यप्रदेश पुलिस में शामिल किया गया है.

मध्यप्रदेश पुलिस डॉग स्वार्ड (Madhya Pradesh Police Dog Squad) में बेल्जियन मालिनोइज (Belgian Malinois) कुत्तों को शामिल किया गया है. यही कुत्ते अमेरिकी राष्ट्रपति के घर वाइट हाउज (White House) की सुरक्षा करते हैं. ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) को पकड़वाने और मार गिराने के पीछे भी इसी कुत्ते का हाथ था. जिस कुत्ते ने लादेन (Osama Bin Laden) को पकड़वाया था. वही कुत्ते मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में रहेगा. मध्यप्रदेश पुलिस डॉग स्वार्ड में इसे शामिल किया गया है. 

IPL 2019: इमरान ताहिर बने 'सिमरन', शाहरुख के पीछे लगाई दौड़ तो हुआ कुछ ऐसा, देखें VIDEO

मध्यप्रदेश के पुलिस अधिकारी एपी सिंह बघेल ने बताया- 12 जर्मन शेफर्ड, 12 डोबरमैन और 2 बेल्जियन मालिनोइज को हैदराबाद से लाया गया है. ये कुत्ते पुलिस के लिए काफी काम के हैं. इनके सूंघने और काम करने की ताकत अच्छी है. बेल्जियन मालिनोइज बहुत शानदार होते हैं. पहली बार मध्यप्रदेश पुलिस में इन्हें शामिल किया गया है. 

IPL 2019: एमएस धोनी को अपने हाथों से खाना खिलाते दिखे केदार जाधव, माही ने दिया ऐसा रिएक्शन, देखें VIDEO

belgian malinois

(Belgian Malinois को मध्यप्रदेश पुलिस में शामिल किया गया है.)

उन्होंने ANI को बताया- 'अन्य देशों के पुलिस बलों के पास ये कुत्ते हैं. हमारे देश में, बीएसएफ और अन्य केंद्रीय बलों ने लेने की बात की थी. उनके लिए नौ महीने के ट्रेनिंग कोर्स की योजना बनाई जा रही है. नौ महीने की ट्रेनिंग की लागत लगभग 1 लाख प्रति कुत्ते की है. आहार और अन्य चीजें भी इसमें शामिल है.  जब वे औपचारिक रूप से पुलिस में सेवा शुरू करेंगे, तो उनका खर्च लगभग 8,000 रुपये प्रति माह होगा.' 

टिप्पणियां

दुनिया के सबसे विशाल विमान ने 2.30 घंटे तक भरी उड़ान, अंतरिक्ष में ले जा सकता है रॉकेट, देखें VIDEO

अब तक, मध्य प्रदेश में कान्हा और पेंच टाइगर रिजर्वों में वन्यजीव संरक्षण और अवैध शिकार विरोधी अभियानों के लिए बेल्जियन मालिनोइज का उपयोग किया जा रहा था. डॉग स्वार्ड के हेड कॉन्सटेबल महेंद्र सिंह ने कहा-  'बेल्जियन मालिनोइज कुत्ते एक सर्व-उद्देश्यीय कुत्ते हैं और सेना ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया है. उनकी सीखने की शक्ति बेहतर है. वे सक्रिय हैं, सूंघने की शक्ति अच्छी है और उन्हें आसानी से ट्रेन किया जा सकता है.'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement