NDTV Khabar

75 साल की अम्मा ने भुट्टा भूनने के लिए लगाया ऐसा जुगाड़, हर जगह हो रही चर्चा, देखें VIDEO

बेंगलुरु में एक महिला ने कुछ ऐसा किया जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है. भुट्टे भूलने के लिए इस महिला को काफी मात्रा में कोयला खरीदना पड़ता था. लेकिन महिला ने ऐसा जुगाड़ किया, जिससे कोयले की खपत आधी हो गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
75 साल की अम्मा ने भुट्टा भूनने के लिए लगाया ऐसा जुगाड़, हर जगह हो रही चर्चा, देखें VIDEO

बेंगलुरु में एक महिला ने कुछ ऐसा किया जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है. भुट्टे भूलने के लिए इस महिला को काफी मात्रा में कोयला खरीदना पड़ता था. लेकिन महिला ने ऐसा जुगाड़ किया, जिससे कोयले की खपत आधी हो गई है. उन्होंने अपने ठेले में एक छोटा सा सोलर पैनल लगा रखा है. सौर उर्जा की मदद से वो भुट्टे भूनती हैं. सौर उर्जा यंत्र एक एनजीओ ने उनको दिया है. जिसका उनको खूब फायदा हो रहा है. 

शादी के दिन दूल्हे ने दुल्हन को कहा- '5 मिनट में आता हूं...' फिर हुआ कुछ ऐसा कि हैरान रह गए सभी लोग

 

 


75 वर्षीय सेलवम्मा बेंगलुरु में विधानसभा भवन के सामने भुट्टे का ठेला लगाती हैं. वो 20 साल से वहां भुट्टे बेचने का काम कर रही हैं. भुट्टे को भूनने के लिए अधिक मात्रा में कोयले का इस्तेमाल होता था. लेकिन जब से उनके पास सोलर पैनल आया है. कोयले की खपत आधी हो गई है और ठेले का खर्च भी कम हो गया है. कम खर्च में वो अब ज्यादा कमा रही हैं. यही नहीं सोलर पैनल आने के बाद प्रदूषण भी कम हुआ है. 

बेटी को किया किडनैप तो पिता ने उठा लिया ये कदम, घर पर लड़कियों को बुलाकर करता था ऐसा

देखें VIDEO:

 

टिप्पणियां

 

सेलवम्मा के ठेले में सोलर पैनल में एक डीसी फैन, एक हल्का लीथियम-आयन बैट्री है. सोलर पैनल के जरिए पंखा हमेशा चलता रहा है. कोयले को हवा मिलती रहती है और भुट्टे आसानी से भुन जाते हैं. उन्होंने कहा- 'मेरे घर के पास ही एक एनजीओ है. पहले मुझे भुट्टे भुनने में परेशानी होती है. एनजीओ ने मुझे ये सोलर पैनल दिया और अब कम मेहनत में मुझे ज्यादा मुनाफा हो रहा है.'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement