NDTV Khabar

समाजसेवा की खातिर दान कर दिए 29 हजार करोड़, फिर भी हैं दुनिया के सबसे अमीर शख्स

बिल गेट्स ने एक ही झटके में करीब 29 हजार 571 करोड़ रुपये दान कर दिए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
समाजसेवा की खातिर दान कर दिए 29 हजार करोड़, फिर भी हैं दुनिया के सबसे अमीर शख्स

दुनिया भर में समाजसेवा करते हैं माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स.

खास बातें

  1. साल 2000 के बाद से बिल गेट्स का सबसे बड़ा दान
  2. करीब 29 हजार 571 करोड़ रुपये दान किए
  3. माइक्रोसॉफ्ट के 6 करोड़ 40 लाख शेयर दान किए
नई दिल्ली: हमारे देश में महाभारत के पात्र 'कर्ण' को सबसे बड़ा दानी माना जाता है, उसने श्रीकृष्ण के मांगने पर अपना कवच दान कर दिया था, जिसके चलते युद्ध में उसकी मौत हुई थी. इस दौर में दानवीर बनने के मामले में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने सबको पीछे छोड़ दिया है. बिल गेट्स ने एक ही झटके में करीब 29 हजार 571 करोड़ रुपये दान कर दिए हैं. दरअसल, दुनिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा हासिल कर चुके बिल गेट्स ने अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के 6 करोड़ 40 लाख शेयर दान किए हैं, जिनकी कीमत 4.6 अरब डॉलर यानी करीब 29 हजार 571 करोड़ रुपये है. सिक्यॉरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन की ओर से जारी रिलीज में इस बात की जानकारी दी गई है. हालांकि, रिलीज में इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि आखिर इतनी मोटी रकम का दान किसे दिया गया है. 

ये भी पढ़ें: दुनिया के दो सबसे अमीर दोस्‍तों की कहानी, जानें उन्‍हीं की जुबानी

उम्मीद की जा रही है कि बिल गेट्स ज्यादातर रकम 'बिल एंड मेलिंडा फाउंडेशन' को दान किए हैं. इस फाउंडेशन के जरिए ही बिल गेट्स और उनकी पत्नी दुनिया भर में जनहित के कार्य करते हैं. साल 2000 के बाद से बिल गेट्स का यह सबसे बड़ा दान है.

ये भी पढ़ें: अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने ट्विटर पर पूछा- कहां खर्च करूं अपनी अरबों की दौलत?

ब्लूमबर्ग की ओर से की गई गणना के अनुसार 61 साल के गेट्स ने साल 1999 में 16 अरब डॉलर के माइक्रोसॉफ्ट शेयरों को दान में दे दिया था और इसके ठीक एक साल बाद उन्होंने 5.1 बिलियन डॉलर के शेयर दान दिए थे. इससे पहले बिल और मेलिंडा गेट्स ने साल 1994 में करीब 35 अरब डॉलर के स्टॉक और नकदी दान में दी थी.

टिप्पणियां
वीडियो: लखनऊ की गर्मी से गेट्स हुए परेशान


अमीरों की सूची में अब भी हैं गेट्स: इतनी मोटी रकम दान करने के बाद बिल गेट्स दुनिया के अमीर लोगों की टॉप सूची में बने हुए हैं. ब्लूमबर्ग की अरबपतियों वाली सूची में बिल गेट्स की संपत्ति 86.1 अरब डॉलर आंकी गई है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement