NDTV Khabar

शार्क से भी खतरनाक है ये कीड़ा, एक दिन में मार देता है इतने इंसानों को

एक जानवर ऐसा है जो शार्क से भी खतरनाक है. जो एक दिन में इतने इंसानों को मार देता है जितने शार्क 100 साल में न मार पाए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शार्क से भी खतरनाक है ये कीड़ा, एक दिन में मार देता है इतने इंसानों को

शार्क से भी खतरनाक होता है मच्छर.

खास बातें

  1. शार्क से भी खतरनाक होता है मच्छर.
  2. WHO के मुताबिक, मच्छर ने एक दिन में 1,470 लोगों को मारा.
  3. 100 साल (1916-2016) में शार्क ने 1,035 लोगों को मारा.
अगर आप किसी इंसान से पूछेंगे कि उन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा किससे डर लगता है. तो वो शेर, शार्क, ऊंचाई या फिर पानी बोलेंगे. लेकिन एक जानवर ऐसा है जो इससे भी खतरनाक है. वह एक दिन में इतने इंसानों को मार देता है जितने शार्क 100 साल में न मार पाए फिर भी लोग उनको हल्के में ले लेते हैं. बिल गेट्स ने सोशल मीडिया पर एक स्टोरी शेयर की है जिसमें उन्होंने शार्क से भी खतरनाक मच्छर को बताया है.

खुशखबरी! भारतीय वैज्ञानिकों का कारनामा, डेंगू के इलाज के ल‍िए बनाई दुनिया की पहली दवाई
 
mosquitoes is deadliest in the world

उन्होंने फैक्ट्स को सामने रखते हुए इस बात का खुलासा किया है. हम जिस दुनिया में रहते हैं वहां कई प्रकार के मच्छर रहते हैं जो मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां पैदा करते हैं. जिससे कई लोगों की जान चली जाती है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक 100 साल (1916-2016) में शार्क ने 1,035 लोगों को मारा. वहीं मच्छर ने एक दिन में 1,470 लोगों को मारा. मच्छर से फैलने वाला मलेरिया सबसे खतरनाक माना जाता है. हर साल 20 करोड़ लोग मलेरिया के चलते मरते हैं. मलेरिया से हर दूसरे मिनट में एक बच्चे की मौत होती है. 

जिस बीमारी से हर साल मरते हैं 5 लाख से ज़्यादा लोग, अब उसे ठीक करेगा Toothpaste
 
malaria mosquito

मॉस्किटो वीक में उन्होंने ये पोस्ट किया है. बता दें, गर्मियों में मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है और घरों में घुसकर बीमारियां बढ़ाते हैं. कई लोग इसके शिकार तक बन जाते हैं. बिल गेट्स ने पोस्ट के जरिए लोगों को आगाह किया है. बताया जा रहा है कि 2020 तक मलेरिया पर काबू पा लिया जाएगा. लेकिन बिल गेट्स की ये रिपोर्ट हैरान करती है और सोचने पर मजबूर करती है कि अगर मच्छरों से इतने लोग मर रहे हैं तो मलेरिया पर कैसे काबू पाया जा सकता है. 

टिप्पणियां
देखें वीडियो-


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement