NDTV Khabar

कम नहीं हुआ है ब्‍लू व्‍हेल गेम को लेकर बच्चों में क्रेज... देखें बच्चों के चौंकाने वाले जवाब वीडियो में

इसके लिए हमने एक ग्राउंड रिपोर्ट की और जाना कि आखिर लोगों का इस पर क्या कहना है.. हमने कुछ बच्चों से बात की जिनके जवाब चौंकाने वाले थे.हमने कुछ परिवारों से भी बात की जो इस गेम के प्रकोप से सहमे हुए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कम नहीं हुआ है ब्‍लू व्‍हेल गेम को लेकर बच्चों में क्रेज... देखें बच्चों के चौंकाने वाले जवाब वीडियो में

ब्लू व्हेल गेम पर बच्चों से मिले चौंकाने वाले जवाब

खास बातें

  1. बढ़ रहे हैं ब्‍लू व्‍हेल गेम के मामले
  2. वीडियों में बच्चों ने दिये हैं चौकाने वाले जवाब
  3. ब्‍लू व्‍हेल से सहमे हुए हैं माता-पिता
नई दिल्ली: देशभर के कई हिस्सों से पिछले कुछ दिनों से ब्‍लू व्‍हेल गेम को खेलने वालों की मौत की खबरें सुनने में आईं. यह एक चिंता का विषय है. ताजा मामले में ब्‍लू व्‍हेल गेम चुनौती के अंतिम चरण को कथित तौर पर पूरा करने वाली 21 वर्षीय एक महिला को बचा लिया गया. वहीं दूसरी तरफ ब्‍लू व्‍हेल की वजह से मध्यप्रदेश के दमोह में एक छात्र ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. छात्र का नाम सात्विक पांडे बताया जा रहा है. 11वीं में पढ़ने वाले सात्विक शनिवार रात घर से अकेला निकला और ट्रेन के सामने आकर खुदकुशी कर ली. ऐसे कई मामले हैं जिनमें इस गेम को खेलने वालों ने अपनी जान गवां दी.

एक रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता इंटरनेट पर इस गेम को सर्च करने में सबसे आगे है.
दरअसल इस गेम को खेलने के बाद लोगों का मौत को गले लगा लेना, लोगों के मन में एक सवाल पैदा कर रहा है कि आखिर इस गेम में ऐसा क्या है? इसके चलते बच्चे इसको एक बार अपने मोबाइल में डालकर खुद खेलकर देखना चाहते हैं या यूं कहें कि इस गेम को चैलेंज कर रहे हैं. अगर ये कहा जाए कि अभी तक सामने आए मामलों में कई बच्चों ने इसी सवाल के जबाव में इसे खेलना शुरू किया हो और अंतत: उनको अपनी जान गवानी पड़ी हो तो कोई बड़ी बात नही है.

इसके लिए हमने एक ग्राउंड रिपोर्ट की और जाना कि आखिर लोगों का इस पर क्या कहना है. हमने कुछ बच्चों से बात की जिनके जवाब चौंकाने वाले थे. हमने कुछ परिवारों से भी बात की जो इस गेम के प्रकोप से सहमे हुए हैं.

VIDEO : ब्‍लू व्‍हेल गेम पर लोगों के जवाब


यह भी पढे़ं : ब्लूव्हेल के खूनी शिकंजे की चपटे में आए असम के दो छात्र, अस्पताल में भर्ती

आइए, आज हम आपको बताते हैं एक बेहद आसान तरीका, जिसकी मदद से आप न सिर्फ अपने बच्चों को इस खतरनाक गेम से दूर रख पाएंगे, बल्कि ऐसी व्यवस्था भी कर पाएंगे, ताकि वे इस इलाज की कोई काट न ढूंढ सकें...

टिप्पणियां
...तो अपना स्मार्टफोन उठाइए, और हमारे इन निर्देशों का पालन कीजिए...

1. गूगल प्लेस्टोर खोलिए...
2. सेटिंग्स में जाइए...
3. पेरेन्टल कन्ट्रोल में जाइए...
4. अगर पेरेन्टल कन्ट्रोल ऑफ है, तो उसे एनेबल कीजिए...
5. जैसे ही आप इसे एनेबल करने की कोशिश करेंगे, फोन आपको एक पासवर्ड बनाने के लिए कहेगा... पासवर्ड ऐसा    बनाइए, जो आपके बच्चों की जानकारी में न हो, और इसके बारे में उन्हें बताइए भी मत...
6. पासवर्ड को दोबारा टाइप कर उसे कन्फर्म करें...
7. इसके बाद 'ऐप्स एंड गेम्स' पर क्लिक करें...
8. इसमें आपको कई विकल्प नज़र आएंगे, जिसमें से आप 'रेटेड फॉर 3+' को चुनिए, और सेव कर दीजिए...
9. गेम्स की ही तरह आप अपने फोन पर देखे-सुने जाने वाले मूवीज़ और म्यूज़िक को भी नियंत्रित कर सकते हैं...
10. बस, अब आप निश्चिंत हो सकते हैं, क्योंकि इसके बाद आपके बच्चे चाहकर भी किसी भी तरीके से आपके फोन में ब्लू  व्हेल गेम को इन्स्टॉल नहीं कर पाएंगे..


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement